गुड मार्निंग इंडियाः नेशनल हेराल्ड केस में 16 ठिकानों पर 14 घंटे तक छापेमारी! धमकी के बीच ताइवान पहुंची अमेरिकी स्पीकर पेलोसी, लिंक में पढ़ें उत्‍तराखंड की सियासत में क्यों है हलचल

गुड मार्निंग इंडिया, आवाज 24X7 आज के प्रमुख कार्यक्रमों व बड़ी खबरों के साथ एक बार फिर आपके समक्ष प्रस्तुत है। आईए आज के उन कार्यक्रमों पर नजर डालते हैं जिनपर देश-दुनिया की नजर रहेगी। आज संस्कृति मंत्रालय लाल किले से संसद तक सांसदों के लिए तिरंगा बाइक रैली ऑर्गेनाइज करेगा। वहीं आज कर्नाटक दौरे पर गए राहुल गांधी पूर्व सीएम सिद्धारमैया के 75वें जन्मदिन समारोह में शामिल होंगे।

बड़ी खबरों की बात करें तो नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने मंगलवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत 16 ठिकानों पर छापे मारे थे। यह कार्रवाई सोनिया और राहुल से पूछताछ के बाद की गई थी।14 घंटे चली छापेमारी के बाद देर रात ईडी के अधिकारियों ने जांच खत्म कर दी।

उधर चीन की लाख धमकियों के बावजूद अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी भारी सुरक्षा के बीच ताइवान दौरे पर हैं। इस बीच चीन नैंसी के दौरे के विरोध में न सिर्फ बयानबाजी कर रहा है, बल्कि अमेरिका को आंख दिखाने की कोशिश भी कर रहा है। चीन ने नैंसी पेलोसी के ताइवान में लैंड करते ही द्वीप को चारों ओर से घेरते हुए युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है। हालांकि ताइवान का कहना है कि वह उसकी हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है।

इधर भारत की लॉन बॉल्स टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है। गेम्स के 92 साल के इतिहास में भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा था। टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर देश को चौथा गोल्ड दिला दिया। भारत का 5वां गोल्ड मेंस टेबल टेनिस में मिला। फाइनल में टीम ने सिंगापुर को 3-1 से हराया। इसके अलावा वेटलिफ्टिंग में 96 किलो वेट कैटेगरी में विकास ठाकुर ने सिल्वर जीता है।

उधर भारत ने तीसरे टी-20 में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 से बढ़त बना ली है। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 164 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने 19 ओवर में तीन विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए।

इधर अमेरिका ने अल कायदा सरगना अल जवाहिरी को ड्रोन अटैक में मार गिराया। वह अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार आने के बाद से ही काबुल में रह रहा था। अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA उसे 6 महीने से ट्रैक कर रही थी। पुख्ता जानकारी मिलने पर ड्रोन स्ट्राइक की गई। जवाहिरी को बालकनी में टहलते वक्त निशाना बनाया गया। वह 9/11 अटैक की साजिश में लादेन के साथ शामिल था।

उधर महाराष्ट्र में 54 दिन से जारी सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट की ओर से दाखिल 5 याचिकाओं पर सुनवाई होनी है। सुनवाई से पहले बड़ी बेंच बनाई जा सकती है। दरअसल, पिछले सुनवाई में चीफ जस्टिस एनवी रमना ने इसके संकेत दिए थे।

उत्तराखण्ड की खबरों की बात की जाए तो यहां एक बार फिर राजनीतिक हलचल शुरू हो गई है। सूत्रों की मानें तो केन्द्रीय संगठन पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत को बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकता है। बता दें कि पूर्व सीएम रावत इन दिनों दिल्ली के दौरे पर हैं, इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष सहित संगठन के कई वरिष्ठ पदाधिकारियों से मुलाकात की। उनकी मुलाकातों को देखते हुए सियासी हलकों में चर्चाओं का बाजार गर्म हैं, हांलाकि इसको लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है, लेकिन माना जा रहा है कि केन्द्रीय संगठन उन्हें कोई जिम्मेदारी सौंप सकता है। 

इधर ऋषिकेश - बदरीनाथ राजमार्ग पर देवप्रयाग के पास सौड़ पानी में सेल्‍फी लेने के दौरान मुरादाबाद की महिला गहरी खाई में गिर गई। ज‍िससे उसकी मौत हो गई। महिला अपने पति के साथ बदरीनाथ यात्रा करने के बाद वापस लौट रही थी। घटना मंगलवार रात लगभग पौने आठ बजे की है। देवप्रयाग पुलिस को सूचना मिली कि सौड़ पानी के पास एक महिला खाई में गिर गई है। एसडीआरएफ और पुलिस की टीम ने खाई में महिला की तलाश की।