Awaaz24x7-government

साइबर अटैकः माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप! एयरपोर्ट, बैंक, हास्पिटल से लेकर इमरजेंसी सर्विसेज तक सब ठप, जानें आखिर दुनियाभर में क्यों मच गया हाहाकार

Cyber ​​Attack: Microsoft Server Down! Everything from airports, banks, hospitals to emergency services came to a standstill, know why there was an outcry across the world.

नई दिल्ली। आज शुक्रवार को अचानक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सर्वर ठप हो गया। इससे दुनियाभर में हड़कंप मच गया। आज 19 जुलाई 2024 को अचानक दुनियाभर में हजारों विंडोज सिस्टम में ब्लू स्क्रीन एरर आ गया, जिसक चलते एयरलाइन समेत कई सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हो गयीं। माइक्रोसॉफ्ट के ऐप्स समेत सभी सर्विसेज भी काम नहीं कर रही हैं। इसका असर एयरपोर्ट, बैंक, हॉस्पिटल से लेकर इमरजेंसी सर्विसेज तक पड़ा। एयरलाइंस का संचालन बंद हो गया। बैंकों के सर्वर ठप हो गए। इंटरनेट व्यवधान पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर’ पर यूजर्स ने विभिन्न सेवाओं में व्यवधान के बारे में बताया है। वैश्विक स्तर पर, माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड व्यवधान के कारण अमेरिकी एयरलाइनों को उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। कंप्यूटर संबंधी समस्याओं के कारण यूनाइटेड किंगडम में एयरलाइंस, रेलवे और टेलीविजन स्टेशन पर काम बाधित हुआ। विडोंज बेस्ट कम्प्यूटर अचानक बंद होने लगे।

लैपटॉप, सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ
हालांकि बाद में कंपनी ने कथित तौर पर कहा कि मध्य अमेरिकी क्षेत्र में उसके क्लाउड सेवा व्यवधान का समाधान हो गया है। टीवी चैनलों, बैंकों, हास्पिटल, एयरपोर्ट और इमरजेंसी सर्विसेज को प्रभावित करने वाला वैश्विक साइबर आउटेज साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक से जुड़ा है। आईटी सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक ने शुक्रवार को एक रिकॉर्डेड फोन मैसेज जारी किया । इसमें कहा गया कि उसे माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर उसके फाल्कन सेंसर से संबंधित क्रैश की रिपोर्ट की जानकारी है। इस गड़बड़ी के कारण यूजर्स को कम्प्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन पर ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ’ संदेश दिखाई दे रहे थे।

कंपनी ने क्या कहा?
रिकॉर्डेड मैसेज में कहा गया कि क्राउडस्ट्राइक से संपर्क करने के लिए धन्यवाद। क्राउडस्ट्राइक फाल्कन सेंसर से संबंधित विंडोज पर क्रैश की रिपोर्ट से अवगत है। क्राउडस्ट्राइक का मुख्यालय टेक्सास के ऑस्टिन में है। यह एक ग्लोबल सिक्योरिटी फर्म है जो डेटा सिक्योरिटी के लिए एडवांस प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है। रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में क्रिटिकल एरर आया जिससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हुए।

क्या करता है क्राउडस्ट्राइक
क्राउडस्ट्राइक नियमित रूप से सिस्टम को नए एंटी वायरस सॉफ्टवेयर के साथ अपडेट करती है। साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि क्राउडस्ट्राइक के खराब अपडेशन की वजह इसे लेने वाली हर मशीन में यह साइबर अटैक हुआ है।