Awaaz24x7-government

ये कैसी शरारतः बोर्ड एग्जाम के आंसर सीट में ‘जय श्री राम’ और ‘मोदी-नीतीश’ का जिक्र! राम भजन लिखकर मांगे अच्छे मार्क्स? टीचर हैरान, तस्वीरें हुई वायरल

What kind of mischief is this: mention of 'Jai Shri Ram' and 'Modi-Nitish' in the answer sheet of board exam! Ask for good marks by writing Ram Bhajan? Teacher shocked, pictures went viral

नई दिल्ली। बिहार में बोर्ड परीक्षाएं हो चुकी हैं और अब कॉपियां चैक हो रही हैं। हैरानी की बात ये है कि यहां कई आंसर शीट देखकर टीचर भी दंग रह गए। दरअसल स्टूडेंट्स ने आंसर सीट में सही उत्तरों की जगह उल्टी-सीधी बातें लिखी हुई हैं। आंसर शीट की तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। किसी ने आंसर शीट में प्यार भरी बातें लिखी हुई हैं तो किसी ने राम भजन लिखकर अच्छे मार्क्स मांगे हैं। इसी तरह कई आंसर सीट में अजीबो-गरीब जवाब लिखे गए हैं, जिन्हें देखकर हर कोई हैरान है। लोग वायरल तस्वीरे देखकर लोग अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे हैं। 

बिहार के जमुई जिले में भी कॉपी चेंकिग का काम पूरा होने वाला हैं, ऐसे में इस सेंटर में चेक हुई आंसर शीट की तस्वीरें देख सभी हैरान हैं। दरअसल, एक स्टूडेंट ने प्रश्नों के उत्तर की जगह गीत और कहानियां लिखी हुई हैं। परीक्षा में सवाल आया था कि मानव भूगोल किस प्रकार है तो स्टूडेंट ने उसके जवाब में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिखा हुआ है। इसके अलावा कॉपी में प्रश्नों के जवाब में स्टूडेंट ने रामभजन 'अवध में इक दिन ऐसा आया...' की लाइनें लिखी हुई हैं। अंत में जय श्री राम और जय सीता मईया भी लिखा हुआ है। 

इसके अलावा बोर्ड की एक आंसर शीट में छात्रा ने पिता की मौत का हवाला देते हुए नंबर मांगने की कोशिश की है साथ ही उत्तर की जगह प्यार भरी बातें भी लिख डाली हैं। स्टूडेंट ने कॉपी में लिखा कि मैं ज्योति... सर प्लीज मेरी बातों को समझने की कोशिश कीजिएगा। मेरा ये बोलना बहुत जरूरी है। मुझे पता है कि आप सबको मेरी बातों पर यकीन नहीं होगा, सर मेरे पापा डेथ कर गए हैं, दस दिन हुआ है और मेरी कुछ पढ़ाई भी नहीं हुई है और ऊपर से तबियत भी ठीक नहीं है। फिर भी एग्जाम देने आई, प्लीज सर नंबर दे दीजिएगा, प्लीज सर मेरा कंडीशन बहुत खराब है। मुझे आशा है कि समझेंगे सर।

बिहार बोर्ड की छात्रा ने ओमीय और अन-ओमीय तत्व के जवाब में लिखा है कि जिस प्रकार से हम जानते हैं कि प्यार जल्दी नहीं होता है, लेकिन होता है तो बहुत जबरदस्त होता है, तो इसे अन ओमीय कहते हैं। इसके आगे स्टूडेंट ने यह विश्वास भी दिलाया है कि वह मन लगाकर पढ़ाई करेगी। छात्रा ने लिखा है कि जो मेरी कॉपी चेक करेगा, प्लीज आप मुझे बहुत अच्छे मार्क्स देंगे, जिससे मैं और साहसी लड़की बनूंगी। आप नहीं जानते कि मेरे सिर पे चोट लगने के कारण मैं ठीक ढंग से पढ़ नहीं पाई।