Awaaz24x7-government

यूपी में काबाः तो क्या सीएम और डिप्टी सीएम के बीच नहीं चल रहा सबकुछ ठीक! दिल्ली में होगी हाई लेवल मीटिंग, जानें क्या है आरएसएस का मिशन?

Kaaba in UP: So is everything not going well between CM and Deputy CM? High level meeting will be held in Delhi, know what is the mission of RSS?

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के बाद यूपी की सियासत बदली-बदली हुई है। खबरों की मानें तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है और अंदर ही अंदर बहुत कुछ चल रहा है। इसके आधार पर अटकलें ऐसी भी लगने लगी हैं क‍ि ‘शांत‍ि-बहाली’ के म‍िशन में आरएसएस भी शाम‍िल हो गया है। गुरु पूर्ण‍िमा पर आरएसएस के गुरु-दक्ष‍ि‍णा कार्यक्रम में सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ के शाम‍िल होने के बाद इन अटकलों को बल म‍िला है। उधर आज या कल में द‍िल्‍ली में यूपी भाजपा की स्‍थ‍ित‍ि पर पार्टी की हाई लेवल मीट‍िंंग होने वाली है। द‍िल्‍ली में योगी आद‍ित्‍य नाथ के पीएम से म‍िलने की भी संभावना है। यह मुलाकात नीत‍ि आयोग की बैठक से इतर हो सकती है। सारी कवायद का जोर अभी इस बात पर है क‍ि राज्‍य में व‍िधानसभा की दस सीटों पर होने वाले उपचुनाव में जीत हास‍िल की जाए। इन सीटों पर चुनाव का ऐलान अभी नहीं हुआ है, लेक‍िन इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है।

इसके नतीजों पर यूपी बीजेपी में चल रही खींचतान की पर‍िणत‍ि बहुत हद तक न‍िर्भर करेगी। कहा जा रहा है क‍ि योगी आद‍ित्‍यनाथ ने उपचुनाव की कमान अपने हाथ में ले ली है। अगर इसमें भाजपा का प्रदर्शन अच्‍छा रहता है तो योगी आद‍ित्‍यनाथ को अपनी स्‍थ‍ित‍ि और मजबूत करने में मदद म‍िलेगी। अगर लोकसभा चुनाव जैसे ही पर‍िणाम रहे तो बीजेपी और योगी आद‍ित्‍यनाथ, दोनों के ल‍िए मुश्‍क‍िल बढ़ेगी। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में योगी व‍िरोधी खेमा और हावी होने की कोश‍िश करेगा। बताया जा रहा है क‍ि 2800 जमीनी कार्यकर्ताओं को शहीर न‍िकायों में पार्षद और सभासद बना कर कार्यकर्ताओं की नाराजगी खत्‍म करने का प्‍लान भी बनाया जा रहा है। कार्यकर्ताओं की अनेदखी और नाराजगी को उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बड़ा मुद्दा बनाया है। उन्‍होंने खुले आम कहा क‍ि संगठन सरकार से बड़ा है और यह भी क‍ि आपका (कार्यकर्ताओं का) दर्द मेरा दर्द है।