गुड़ मॉर्निंग इंडिया: मारियुपोल पर रूस का कब्जा, यूक्रेन सैनिकों ने किया सरेंडर! उत्तराखंड में मौसम को लेकर बड़ा अलर्ट, लिंक में पढ़ें कहां गुलदार से भिड़ी महिला

गुड़ मॉर्निंग इंडिया, आज के प्रमुख कार्यक्रमों और अभी तक की बड़ी खबरों के साथ हम एक बार फिर आपके समक्ष प्रस्तुत है। आज के प्रमुख कार्यक्रमों पर नजर डालते हैं। आज ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से जुड़ी दो याचिकाओं पर कोर्ट का फैसला आएगा। उधर आज पेरिस में हो रहे कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत के पवेलियन की शुरुआत होगी। वहीं आज IPL में कोलकाता और लखनऊ के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।

अब बड़ी खबरों की तरफ रुख करते हैं। यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद सबसे खूनी लड़ाई के गवाह बने मारियुपोल में जंग थम गई है। यहां कई हफ्ते से एक स्टील प्लांट में छिपे यूक्रेन के 250 से ज्यादा सैनिकों ने एक समझौते के तहत सरेंडर कर दिया। शहर पर रूस का कब्जा है। यूक्रेन के डिप्टी डिफेंस मिनिस्टर के मुताबिक, घायल सैनिकों को रूस के कब्जे वाले इलाके में ले जाया गया है। उनके बदले में रूसी सैनिकों को छोड़ा जाएगा।

उधर हैदराबाद ने रोमांचक मुकाबले में मुंबई को 3 रन से हरा दिया। 194 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम 190 रन ही बना पाई। कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। उमरान मलिक ने हैदराबाद के लिए 3 विकेट लिए। मुंबई की इस सीजन में यह 10वीं हार है। इससे पहले राहुल त्रिपाठी के 76, प्रियम गर्ग के 42 और पूरन के 38 रनों की मदद से हैदराबाद ने 193 रन बनाए थे।

इधर आज सुबह 6:08 पर हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 दर्ज की गई। भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार से नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेशनल सेंटर पर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूंकप का केंद्र सतह से 15 किलोमीटर नीचे था। भूकंप के झटके हरियाणा के झज्जर से 42 किमी दूर महसूस किए गए।

इधर जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने मंगलवार रात करीब 8.30 बजे बारामुला में नई खुली शराब दुकान पर ग्रेनेड से हमला कर दिया। बाइक की पिछली सीट पर बैठकर आया आतंकी बुर्का पहनकर आया था। उसने ग्रेनेड दुकान के अंदर फेंक दिया। इससे हुए धमाके में दुकान के चार कर्मचारी घायल हो गए। बाद में इनमें से एक की इलाज के दौरान मौत हो गई।

उत्तराखंड की खबरों की बात करें तो यहां कोटद्वार के प्रखंड रिखणीखाल में जंगल में पशुओं को चारा पत्ती लेने गई बरई गांव की महिला पर अचानक गुलदार ने हमला कर दिया। हालांकि महिला साहस का परिचय देते हुए करीब डेढ़ मिनट तक  गुलदार से भिड़ती रही और अंत में गुलदार वहां से भाग गया।

उधर उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक आज ज्यादातर पर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने और मैदानों में अंधड़ चलने के आसार हैं।

उधर मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए जिला प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। यात्रा सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर पहुंच रहे श्रद्धालुओं/पर्यटकों से बारिश होने की स्थिति में पड़ावों पर शरण लेने की अपील की गई है। उधर केदारनाथ यात्रा पर आए दो यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है।