Awaaz24x7-government

सावधानः कोरोना अभी जिंदा है...! अब फिलर्ट वैरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, भारत समेत कई देशों में बढ़ रहे संक्रमण के मामले

Caution: Corona is still alive...! Now Filaret variant has increased the tension, cases of infection are increasing in many countries including India.

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामले एक बार फिर डराने लगे हैं। खबरों के मुताबिक भारत, सिंगापुर-अमेरिका सहित कई देशों में पिछले एक महीने में संक्रमण के मामलों में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है, जिससे स्वास्थ्य महकमे के साथ ही सरकारों की टेंशन भी बढ़ने लगी है। एक अध्ययन में बताया गया है कि कोरोना के नए वैरिएंट फिलर्ट में ऐसे म्यूटेशन देखे गए हैं जो इसे तेजी से संक्रमण फैलाने के योग्य बनाते हैं। आलम ये है कि सिंगापुर में 11 मई को समाप्त सप्ताह में 25 हजार से अधिक लोगों में संक्रमण की पहचान की गई है। इससे पहले के सप्ताह में 13 हजार से अधिक मामले रिपोर्ट किए गए थे। खबरों के मुताबिक भारत में भी कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान, ओडिशा सहित कई राज्यों में नए वैरिएंट्स के कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। नया कोरोना वैरिएंट फिलर्ट (KP.2) ओमिक्रॉन का ही सब-वैरिएंट है, जिसको लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी लोगों को निरंतर सावधानी बरतते रहने की अपील की है। सिंगापुर सरकार ने एहतियातन लोगों से मास्क लगाने की भी अपील की है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या एक बार फिर से लॉकडाउन जैसे हालात बन रहे हैं?

जानें कितने अलग हैं इसके लक्षण?
नए वैरिएंट को लेकर किए गए अध्ययनक की शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक KP.2 में कोई आश्चर्यजनक लक्षण नहीं देखे गए हैं। अध्ययनकर्ता डॉ. लुंडस्ट्रॉम कहते हैं, नए वैरिएंट के लक्षण भी कोविड के पहले के वैरिएंट्स से मिलते-जुलते हैं। ज्यादातर संक्रमितों में बुखार या ठंड लगने, खांसी, सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध की कमी जैसी दिक्कतें देखी जा रही हैं। अधिकतर संक्रमित बिना लक्षणों वाले देखे जा रहे हैं।