उपलब्धिः भारत में यूरोप की तर्ज पर डेवलप होगा एजुकेशन सेक्टर! बड़े निवेश की तैयारी में ग्रीस का जॉइस्ट इनोवेशन पार्क

Achievement: Education sector in India will develop on the lines of Europe! Greece's Joist Innovation Park in preparation for big investment

नई दिल्ली। सुषमा स्वराज भवन में आयोजित CII के दूसरे इंडिया यूरोप बिजनेस एंड सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव में अडानी ग्रुप ने भारत में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के लिए ग्रीस की आईटी कंपनी जोइस्ट इन्नोवेशन पार्क के साथ एमओयू साइन किया है। भारत और ग्रीस द्विपक्षीय रूप से अपने संबंधों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा रहे हैं. एक तरफ 21-22 फरवरी को रायसीना डायलॉग के लिए मुख्य अतिथि के रूप में ग्रीक पीएम क्यारीकोस मित्सोटाकिस नई दिल्ली यात्रा की यात्रा पर हैं और दूसरी तरफ CII के दूसरे इंडिया यूरोप बिजनेस एंड सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव में अदानी यूनिवर्सिटी के शीर्ष नेतृत्व ने ग्रीस की चॉइस इन्नोवेशन पार्क के साथ मिलकर भारत के एजुकेशन सेक्टर में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के लिए एमओयू किया है। अदानी यूनिवर्सिटी के प्रोवोस्ट प्रोफेसर रवि पी सिंह और जोइस्ट इन्नोवेशन पार्क के मुखिया डॉक्टर रासो ने MOU पर हस्ताक्षर करके दोनों देशों के मध्य शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम का सूत्रपात किया है।

यूरोप की तर्ज पर भारत में मिलेगी शिक्षा
अदानी यूनिवर्सिटी लंबे समय से शिक्षा के क्षेत्र में बड़े और सकारात्मक परिवर्तन के लिए प्रयासरत है। इसलिए अब वो शिक्षा को तकनीक से और मजबूती से जोड़ने के लिए जोइस्ट इन्नोवेशन पार्क जैसी दुनिया की जानी-मानी आईटी कंपनी के सहयोग से शिक्षा को सर्व सुलभ बनाने का संकल्प लेकर आगे बढ़ रही है। इस एमओयू के तहत अदानी ग्रुप और जोइस्ट इन्नोवेशन पार्क मिलकर भारत में यूरोप की तर्ज पर शिक्षा व्यवस्था को विकसित करने का काम करेंगे। अदानी यूनिवर्सिटी के प्रोवोस्ट प्रोफेसर रवि पी सिंह के मुताबिक अदानी यूनिवर्सिटी हमेशा से ही शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव की पक्षधर रही है और इस MOU के माध्यम से हम देश में एजुकेशन सेक्टर में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले हैं' क्रांतिकारी बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं। जोइस्ट इन्नोवेशन पार्क के मुखिया डॉक्टर रासो के मुताबिक, अगर उनकी योजना परिवहन चढ़ी तो आने वाले समय में भारत के बच्चे भी यूरोप की तरह शिक्षा हासिल कर पाएंगे और तकनीक से जुड़ पाएंगे।

Variman Global enterprise और अडानी यूनिवर्सिटी करेंगे Joist Innovation park के साथ काम
एजुकेशन सेक्टर के अलावा जोइस्ट इन्नोवेशन पार्क के मुखिया डॉ रासो ने हैदराबाद की वरिमन ग्रुप के साथ भी एमओयू साइन किया है। भविष्य में दोनों कंपनियां मिलकर भारत, नेपाल जैसे देशों में गेमिंग सेक्टर में बड़े प्रयोग करने वाली हैं। वरिमन ग्रुप पहले से ही हाइपर के जरिए गेमिंग सेक्टर में एक्टिव है अब पूरे देश में इसके व्यापक प्रचार प्रसार के लिए काम किया जाएगा।

कार्यक्रम में ग्रीस के विदेश मंत्री भी रहे मौजूद
सुषमा स्वराज भवन में आयोजित इंडिया यूरोप बिजनेस एंड सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव में ग्रीस के विदेश मंत्री डोरा बाकोयानिस समेत कई डेलिकेट मौजूद रहे। यह ऐसा अवसर है जब भारत और ग्रीस अपने संबंधों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। यह 15 वर्षों के बाद ग्रीस से भारत की पहली द्विपक्षीय राष्ट्राध्यक्ष/सरकारी स्तर की यात्रा है; ग्रीस से भारत की आखिरी प्रधान मंत्री स्तरीय यात्रा 2008 में हुई थी। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 25 अगस्त 2023 को एथेंस का दौरा किया था। प्रधान मंत्री मित्सोटाकिस की यात्रा से भारत और ग्रीस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत और गहरा करने की उम्मीद है।