आज रात लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण! भारत में मान्य नहीं होगा सूतक काल, जानें मेष से मीन तक किस राशि पर होगा कैसा प्रभाव

The last solar eclipse of the year will take place tonight! Sutak period will not be valid in India, know what effect it will have on which zodiac sign from Aries to Pisces

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज बुधवार रात को 9 बजकर 13 मिनट पर आरंभ होगा और इसका समापन मध्य रात्रि 3 बजकर 17 मिनट पर होगा। हालांकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए यहां इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा। जानकारों की मानें तो सभी 12 राशियों पर इसका शुभाशुभ प्रभाव देखने को मिलेगा। बता दें कि साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है और यह ऐसे समय में लग रहा है जब पितर इस धरती से विदा होंगे और मां दुर्गा का आगमन होगा। साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण आश्विन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर आज लगने जा रहा है। यह ग्रहण दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भागों, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक, चिली, पेरू, होनोलूलू, अंटार्कटिका, अर्जेंटीना, उरुग्वे, ब्यूनस आयर्स, बेका आइलैंड, फ्रेंच पॉलिनेशिया महासागर, उत्तरी अमेरिका के दक्षिण भाग फिजी, न्यू चिली, ब्राजील, मेक्सिको और पेरू में कुछ जगहों पर दिखाई देगा। 

जानते हैं किस राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव
मेष राशि: मेष राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण अशुभ माना जा रहा है। इस दौरान आपका आत्मविश्वास और मनोबल कम होगा। आपकी आमदनी में कमी आ सकती है। शेयर बाजार में अभी निवेश न करें, धन हानि हो सकती है। नौकरी से जुड़े लोगों को मानसिक परेशानी रहेगी। होटल व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों को नुकसान हो सकता है। किसी की बनती शादी टूट सकती है। प्रेम संबंधों में ब्रेकअप हो सकता है।

वृषभ राशि: वृषभ राशि के लोगों के लिए सूर्य ग्रहण मिलेजुले प्रभाव देने वाला रहेगा। आपको किसी बात पर क्रोध करने से बचें और आपको हर फैसला सूझबूझ और सावधानी से करने की सलाह है। आपके घर में इस वक्‍त तनाव का माहौल रहेगा और आपस में लोगों के बीच में संबंध भी तनावपूर्ण रहेंगे। आप कोई भी फैसला अपने मन की बात को सुनकरें तो आपके लिए सफलता के रास्‍ते खुलेंगे। आपको इस वक्‍त निवेश से बचने की सलाह है। पैसों का लेनदेन भी किसी से न करें।

मिथुन राशि: मिथुन राशि वालों के जीवन में बदलाव जैसी स्थिति बनेगी। आपके स्वभाव में आक्रामकता रहेगी। किसी की सलाह पर उठाया गया कदम नुकसान का कारण बन सकता है। ऑफिस में किसी सहकर्मी से बहस होने से नौकरी में असुरक्षा की भावना पैदा हो सकती है। आपकी तबियत खराब हो सकती है, जिसकी वजह से आपका काम रुक सकता है। रिश्तों में दूरियां बढ़ सकती हैं। संभलकर काम करें।

कर्क राशि: ​​​​​​​कर्क राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण की वजह से प्रतिकूल प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है। परीक्षा में अच्छा रैंक न मिलने से कर्क राशि के जातक काफी तनाव में रहेंगे। मन दुखी रहेगा तो लक्ष्य प्राप्ति में देरी होगी। व्यवसाय के लिए यह समय ठीक नहीं है। बिके माल का दाम मिलने में देरी से आर्थिक तंगी बढ़ सकती है। आय में कमी और घरेलू जिम्मेदारियों में वृद्धि के कारण खर्चों को मैनेज करने में दिक्कत आ सकती है।

​​​​​​​सिंह राशि: सिंह राशि वालों के लिए यह समय बहुत ही चुनौतीपूर्ण रहेगा। व्यवसाय में अस्पष्ट फैसलों के कारण आर्थिक हानि बढ़ सकती है। कारोबार में काफी उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। जमीन या मकान खरीदने में जल्दबाजी न करें, धोखाधड़ी होने का खतरा है। रिश्तों में बनते-बनते चीजें बिगड़ सकती हैं। दांपत्य जीवन में कलह की स्थिति बढ़ेगी। कोई भी नया फैसला इस वक्‍त करने से बचें। वरना आपको नुकसान हो सकता है।

कन्या राशि: कन्या राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण के बाद मिलेजुले फल का सामना करना पड़ सकता है। आत्म अनुशासन में संलग्न हो सकते हैं। आपके अंदर ऊर्जा का निम्‍न स्‍तर रहेगा। आप काम और जिम्मेदारियों के बोझ तले दबे हुए महसूस कर सकते हैं। हालांकि, आपके प्रयासों से वित्तीय लाभ होने की संभावना है। आपका आत्म-सम्मान आपको अपने आस-पास के नकारात्मक प्रभावों से बचाएगा। आपके लिए यह वक्‍त धैर्य के साथ हर मामले को सुलझाने का है।

​​​​​​​तुला राशि: तुला राशि के जातक पुराने दोस्तों के साथ फिर से जुड़ सकते हैं या सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं, जिससे उत्साह का माहौल बनेगा। आप व्यवसाय में नए विचारों का पता लगा सकते हैं, हालांकि कुछ अप्रत्याशित खर्च सामने आ सकते हैं। आपके बच्चे की शिक्षा के बारे में सकारात्मक समाचार मिलने की संभावना है। प्यार भरे रिश्ते पनपेंगे क्योंकि आप साथ में क्वालिटी टाइम एन्जॉय करेंगे। आप परिवार के साथ एंजॉय करेंगे।

वृश्चिक राशि: साल का दूसरा सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि वालों के लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है। सूर्य ग्रहण के प्रभाव से लंबे समय से रुके हुए काम पूरे होंगे, जीवन में आ रही परेशानियों का अंत होगा और व्यापार में उन्नति होगी। आय के नए स्रोत मिल सकते हैं। छोटे निवेश से पर्याप्त लाभ हो सकता है और कार्य क्षमता में वृद्धि होगी, जिससे सफलता प्राप्त करना आसान होगा। कानूनी मामलों में आपको अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं और प्रतिद्वंद्वियों पर नियंत्रण बना रहेगा। विवाहित जोड़ों को परिवार में आने वाले नए सदस्य के बारे में खुशखबरी मिल सकती है।

​​​​​​​धनु राशि: धनु राशि के जातक अधिक काम के कारण थकान महसूस कर सकते हैं, जिससे एकाग्रता में कमी आ सकती है। यह आपको आलसी और लापरवाह महसूस करा सकता है, इसलिए धैर्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यात्रा की किसी भी लंबी दूरी की योजना को स्थगित करें और पिछले निवेशों के प्रति सतर्क रहें, क्योंकि हो सकता है कि वे फलदायी न हों। विद्यार्थियों को अतिरिक्त मेहनत करनी चाहिए और विवाहित जातकों को अनावश्यक विवादों से बचना चाहिए।

मकर राशि: मकर राशि के जातक काम और करियर संबंधी गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। छोटे-छोटे प्रयासों से भी सफलता मिल सकती है और पिछले निवेशों से अच्छा रिटर्न मिल सकता है। आपको काम और घर दोनों जगह अच्छे पल मिलेंगे और आपकी प्रतिष्ठा बढ़ने की संभावना है। नए व्यवसाय नवाचार शुरू किए जा सकते हैं, और आपके जीवनसाथी के साथ संघर्ष सुलझ सकते हैं। आपके जीवन में इस ग्रहण के बाद सुनहरा दौर आरंभ होगा।

​​​​​​​कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातक खुद को अधिक नियंत्रण में महसूस करेंगे क्योंकि पिछली चुनौतियां कम होंगी। आपका पेशेवर नेटवर्क कार्यस्थल पर सहायता कर सकता है, और आप किसी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार यात्रा की योजना बना सकते हैं। घरेलू सामंजस्य और प्रेम जीवन में सुधार होने के आसार हैं। कला या घर की सजावट खरीदने जैसे रचनात्मक प्रयास पारिवारिक जीवन को बेहतर बनाएंगे। अपने प्रियजनों के साथ बाहर घूमने पर विचार करें।

​​​​​​​मीन राशि: मीन राशि के लोगों के जीवन में ग्रहण के अशुभ प्रभाव पड़ेंगे। आर्थिक मामलों में लापरवाही बड़ा आर्थिक नुकसान करा सकती है। ग्राहकों में कमी के कारण व्यापार में घाटा हो सकता है। घर में अस्थिरता का माहौल रह सकता है। किसी बात को लेकर परिजनों से कहासुनी हो सकती है। घर के बढ़े हुए खर्चों को पूरा करने में परेशानी होगी। दोस्तों, सहकर्मियों या भागीदारों के साथ विवाद सुलझने की संभावना है, और आपको पुराने कानूनी मामलों के बारे में अनुकूल समाचार मिल सकते हैं।