Awaaz24x7-government

एशिया कप में भारत का दूसरा मुकाबला आज! नेपाल के खिलाफ बदलेगी भारत की प्लेइंग-11, बुमराह की जगह होगी मोहम्मद शमी की वापसी? 

India's second match in Asia Cup today! India's playing-11 will change against Nepal, will Mohammed Shami return in place of Bumrah?

भारत एशिया कप में अपना दूसरा मैच नेपाल के खिलाफ सोमवार (चार सितंबर) को खेलेगा। ग्रुप-ए में दोनों टीमों का यह दूसरा मुकाबला होगा। भारत और नेपाल के बीच यह मैच कैंडी के पल्लेकल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी मैदान पर टीम इंडिया अपना पहला मैच शनिवार को खेली थी। पाकिस्तान के खिलाफ वह मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। भारतीय टीम को बल्लेबाजी का मौका तो मिला, लेकिन बारिश ने पाकिस्तान की पारी शुरू नहीं होने दी।

पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों ने कैंडी की पिच पर तूफानी गेंदबाजी की। शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ और नसीम शाह ने मिलकर भारत के सभी 10 विकेट लिए थे। एशिया कप इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी टीम के तेज गेंदबाजों ने सभी 10 विकेट लिए। नेपाल और भारत के बीच मैच में भी तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहने के कारण गेंदबाजों को अतिरिक्त मदद मिलती है। इसे देखते हुए टीम इंडिया अपनी प्लेइंग-11 में बदलाव भी कर सकती है। पाकिस्तान के खिलाफ टीम में शार्दुल ठाकुर को रखा गया था, लेकिन उन्हें गेंदबाजी का मौका नहीं मिला था। शार्दुल के पास बल्लेबाजी में कुछ रन बनाने के मौके थे। वह इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और तीन गेंद पर तीन रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें इस मैच में भी खेलने का मौका मिल सकता है या टीम इंडिया अगर कुछ बदलाव करना चाहेगी तो उनके स्थान पर प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दे सकती है। वह इन पिचों पर अपनी तेजी से विपक्षी बल्लेबाजों को काफी परेशान कर सकते हैं।

भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह श्रीलंका से मुंबई वापस लौट गए हैं। वह नेपाल के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे। बुमराह पारिवारिक कारणों से स्वदेश लौटे हैं। बुमराह नेपाल के खिलाफ भले ही नहीं खेलेंगे, लेकिन वह सुपर-4 के मुकाबलों के लिए श्रीलंका वापस आ जाएंगे। नेपाल के खिलाफ उनके स्थान पर अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को खेलने का मौका मिल सकता है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बुमराह 13 महीने बाद वनडे खेलने उतरे। उनके नाम यह मुकाबला दर्ज भी हो गया, लेकिन वह एक ओवर भी गेंदबाजी नहीं कर सके। उन्होंने 14 जुलाई 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ पिछला वनडे खेला था। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत का शीर्ष बुरी तरह फ्लॉप रहा था। कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली का बल्ला नहीं चला था। रोहित 11, शुभमन 10 और विराट नौ रन बनाकर आउट हो गए थे। टीम इंडिया इन तीनों के फॉर्म को लेकर चिंतित नहीं है और प्रबंधन को पूरा भरोसा है कि नेपाल के खिलाफ मैच में ये बल्लेबाज अपनी लय हासिल कर लेंगे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर/प्रसिद्ध कृष्णा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

नेपाल: कुशल भुर्तेल, आसिफ शेख (विकेटकीपर), रोहित पोडैल (कप्तान), आरिफ शेख, सोमपाल कामी, गुलशन झा, दीपेंद्र सिंह ऐरी, कुशल मल्ला, संदीप लामिछाने, करण छेत्री, ललित राजवंशी।