Awaaz24x7-government

नैनीताल:सनवाल स्कूल में साइंस आर्ट एंड क्राफ्ट एग्जीबिशन में दिखाई विद्यार्थियों ने गजब की प्रतिभा!स्पार्क गैप टेस्ला कॉइल,हीमोडायलिसिस, एसिड रेन ने किया ध्यान आकर्षित

Nainital: Students showed amazing talent in the Science Art and Craft Exhibition at Sanwal School! Spark Gap Tesla Coil, Hemodialysis, Acid Rain attracted attention.

सरोवर नगरी नैनीताल के प्रतिष्ठित सनवाल पब्लिक स्कूल में आज साइंस, आर्ट एंड क्राफ्ट की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन रुड़की यूनिवर्सिटी के सेवानिवृत्त कुलपति प्रोफेसर पीके पांडे ने फीता काटकर किया,उनके साथ स्कूल के डायरेक्टर गौरव सनवाल और प्रधानाध्यापिका ए. इमैन्यूअल साथ रहे।


विद्यार्थियों द्वारा घरेलू उपयोग के बाद बेकार पड़ी सामग्री से वस्तुओं का इतनी खूबसूरती के साथ निर्माण किया गया,कि प्रदर्शनी में आये अभिभावक और अतिथि भी विद्यार्थियों के हुनर की प्रशंसा किये बिना नही रह सके।

प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के स्वचालित मॉडल बनाकर उत्कृष्ट कला का प्रदर्शन किया।

इनमें मुख्य रूप से स्पार्क गैप टेस्ला कॉइल, रेस्पेरेट्री सिस्टम,रेन अलार्म, हिमोडाइलिसिस, एसिड रेन,वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी,इत्यादि मॉडल शामिल थे।

इसके अलावा विद्यार्थियों द्वारा माचिस की तीलियों से एफिल टॉवर, सनवाल स्कूल की बिल्डिंग, मकान,हट,गाड़िया,कार्डबोर्ड से तरह तरह के क्राफ्ट,पेंटिंग्स,स्ट्रॉ क्राफ्ट,कुमाऊंनी ऐपन,डेनिम क्राफ्ट,डिस्पोजेबल ग्लासेस क्राफ्ट,क्रोशिया क्राफ्ट, फाइल पेपर क्राफ्ट इत्यादि शामिल थे। 

 

प्रधानाचार्या डिंपल इमेन्युअल ने बताया कि वर्षभर में विद्यालय में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।उन्होंने बताया कि इस बार प्रदर्शनी में स्कूल के ही कुछ विद्यार्थियों द्वारा न्यूज़ रिपोर्टिंग भी की गई जिसमे विद्यार्थियों में गजब का उत्साह देखा गया। उन्होंने कहा की प्रदर्शनी का उद्देश्य बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर लाना और निखारना है।

सैनिक स्कूल के प्रधानाचार्य बीएस मेहता अतिथि के रूप में प्रदर्शनी में आमंत्रित थे उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा तैयार किये गए साइंस,आर्ट एंड क्राफ्ट की भूरी भूरी प्रशंसा की और विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा स्वागत की भी प्रशंसा की।  इस मौके पर प्रधानाचार्या ए. इमैन्यूअल,गौरव सनवाल,पीके पांडे,बीएस मेहता,स्कूल के तमाम शिक्षकगण, और स्कूल स्टाफ मौजूद रहे।