Awaaz24x7-government

नैनीताल:एक शाम शहीदों के नाम!कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर शहीद मेजर राजेश अधिकारी स्मारक पर किया गया माल्यार्पण,देशभक्ति गीतों के साथ शहीदों को किया याद!

Nainital: An evening in the name of martyrs! Martyrs remembered on the eve of Kargil Vijay Diwas!

रक्त वीर शहीदों का था, हर सपूत बलिदानी था,
कारगिल पर्वत शिखर पर पवन चला तूफानी था,
हिमप्रपात बन हिमगिरि से रक्त शत्रु का जमा दिया,विजय दिवस की शौर्य पताका देने वाला अभिमानी था।

 

साल 1999 में भारत-पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध हुआ था, जो 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ था। इस युद्ध में भारत ने पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान को धूल चटाई थी। पाकिस्तान पर भारत की इस जीत को 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध में हमने कई वीर सपूतों को खोया। ये दिन उस युद्ध में शहीद हुए देश की आन, बान और शान भारतीय सेना के पराक्रम को याद करने और उनकी कुर्बानी को सम्मान देने का है।

 


इस वर्ष पच्चीसवां कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है।वहीं नैनीताल में स्थित दर्शन घर में एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम में कारगिल शहीद मेजर राजेश अधिकारी की स्मारक पर कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर मोमबत्ती जलाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए, और माल्याअर्पण किया। इस दौरान लेक सिटी वेलफेयर द्वारा देशभक्ति गीत गाए गए। इस दौरान वन्दे मातरम व भारत माता की जय नारे लगाये।

 

नैनीताल निवासी मेजर राजेश अधिकारी,एमवीसी 25 दिसम्बर 1970- 30 मई 1999 तक भारतीय सेना में अधिकारी थे, जो कारगील युद्ध में शहीद हो गये।और उन्हें मरणोपरांत दूसरे सर्वोच्च भारतीय सैन्य सम्मान, युद्ध के मैदान में बहादुरी के लिये महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। भारत व पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध में 527 वीर योद्धा शहीद हो गये जिनमें से नैनीताल के हरिनगर में रहने वाले मेजर राजेश अधिकारी का नाम भी शामिल था। और 1300 योद्धा घायल हो गये। मेजर राजेश अधिकारी को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक सरिता आर्या और प्रो गिरीश रंजन तिवारी ने किया,वही कार्यक्रम का संचालन मीनाक्षी कीर्ति ने किया। 

कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर अमर उजाला के ब्यूरो चीफ डॉ गिरीश रंजन तिवारी,लेक सिटी वेलफेयर क्लब की अध्यक्ष ज्योति ढौंडियाल, तूसी साह,मीनाक्षी कीर्ति,विनीता, जीवंती भट्ट,दीपिका,कविता, नीरू,रेखा,मीनू,हेमा,रत्ना,कुसुम,खुशबू,रवि,इत्यादि शामिल रहे।