Awaaz24x7-government

ओ भाई सोच समझ कर भेजना कोई भी इमोजी! यहाँ Thumbs-up इमोजी भेजने पर कोर्ट ने एक व्यक्ति पर लगाया 50 लाख का जुर्माना, मामला दिलचस्प भी है और सबक देने वाला भी

Brother, send any emoji after thinking! Here the court imposed a fine of 50 lakhs on a person for sending Thumbs-up emoji, the case is interesting as well as giving a lesson

जब से सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म मोबाइल पर चुटकियों में चलने लगे है तब से इमोजी एक डिजिटल लेंग्वेज के रूप में प्रचलित हुई है। लोग अपने इमोशंस को इमोजी के ज़रिए कहना ज़्यादा पसन्द करने लगे है। कुछ अच्छा लगने पर थम्स अप का इमोजी,लव यू के लिए हार्ट का इमोजी नाराज के लिए अलग प्यार के लिए अलग,कन्फ्यूजन के लिए अलग इमोजी। ऐसे न जाने कितने इमोजी हम और आप हर रोज इस्तेमाल करते है। पर क्या आपको पता है कि एक गलत इमोजी जिसका अर्थ कुछ और ही निकल रहा हो भेजने पर एक व्यक्ति पर जुर्माना लग गया?
जी हां, एक इमोजी की वजह से एक व्यक्ति पर 50 लाख का जुर्माना लगाया गया है, यह मामला दरअसल कनाडा का है।
आखिर इस व्यक्ति ने ऐसी कौन सी इमोजी भेजी थी जिसकी वजह से उसे कोर्ट तक जाना पड़ा? और क्या एक इमोजी की वजह से वाकई किसी को कोर्ट तक घसीटा जा सकता है? क्या ये मामला वाकई इतना बड़ा था कि मामूली सी एक इमोजी की वजह से बात कोर्ट तक जा पहुंची?
पूरा मामला जानने से पहले आप भी ध्यान रखिएगा कि आप कब किसे और किन हालातो में इमोजी भेज रहे है, कहीं उस इमोजी का मतलब कुछ और तो नही समझा जाएगा इसके लिए इमोजी के साथ एक टेक्स्ट भी ज़रूर कीजियेगा। 
तो चलिए जानते है आखिर एक इमोजी ने इतना बवाल क्यों मचाया।

दरअसल कनाडा की एक कोर्ट के जज ने Thumbs-up वाली इमोजी को एग्री सिग्नेचर के तौर पर मानते हुए एक व्यक्ति को 50 लाख का फाइन भरने के लिया कहा है। कनाडा के सस्केचेवान में किंग्स बेंच की अदालत ने हाल ही में साउथ वेस्ट टर्मिनल के एक अनाज खरीदार से जुड़े एक मामले की सुनवाई की जिसमें बेंच ने ये फैसला सुनाया। हुआ ये है कि एक अनाज खरीदार ने मार्च 2021 में एक किसान को एक संदेश भेजा था जिसमें खरीदार ने लिखा कि कंपनी 12.73 डॉलर प्रति बुशेल की कीमत पर 86 टन Flax खरीदने में इंटरेस्टेड है।

अनाज के खरीदार Kent Mickleborough ने Chris Achter नाम के किसान को फोन से कांटेक्ट किया और मैसेज को फोन पर भेजकर कॉन्ट्रैक्ट का रिप्लाई करने के लिए कहा गया। इसपर किसान ने Thumbs-up वाली नॉर्मल इमोजी ये सोच कर भेजी कि मेसेज मिल गया है। 
इधर जब डिलीवरी की बारी आई तो किसान ने Flax की डिलीवरी नहीं की और फिर इसके दाम बढ़ गए. इसके बाद दोनों आपस में लड़ने लगे, Kent का कहना था कि Chris ने मैसेज का रिप्लाई Thumbs-up इमोजी भेजकर किया था, यानि डील ओके थी. लेकिन किसान का कहना था कि उसने केवल इमोजी के जरिए ये बताना चाहा कि कॉन्ट्रैक्ट मेसेज मिल चुका है।
कोर्ट के जज कीन ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए किसान पर 61,641 डॉलर यानि 50 लाख रुपये से ज्यादा का फाइन लगाया. जज ने अपने फैसले का समर्थन करने के लिए डिक्शनरी.कॉम से इमोजी की परिभाषा का इस्तेमाल किया. डिक्शनरी.कॉम के अनुसार, इमोजी का उपयोग डिजिटल संचार में सहमति, अप्रूवल या प्रोत्साहन व्यक्त करने के लिए किया जाता है।कोर्ट के जज कीन ने ये स्वीकार किया कि ये परिभाषा आधिकारिक नहीं हो सकती, लेकिन ये इमोजी उनकी समझ के अनुरूप है और इसलिए उन्होंने किसान पर 50 लाख का फाइन कॉन्ट्रैक्ट पूरा न करने के लिए लगाया है।