ब्रेकिंग: पाकिस्तान की एजुकेशन एक्टिविस्ट, लड़कियों के समान अधिकार के लिए लंबी लड़ाई लड़ने वाली और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई बंधी शादी के बंधन में,कौन है वो जिससे मलाला ने किया निकाह

मलाला यूसुफजई को कौन नही जानता? पूरी दुनिया मे मलाला यूसुफजई को लड़कियों की शिक्षा,उनके अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए जाना जाता है। 24 साल की उम्र में मलाला यूसुफजई को नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया था। आज मलाला ने अपनी ज़िंदगी की नई पारी शुरू की है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर अपनी शादी की जानकारी दी। उनकी शादी(निकाह) की खुशी में इंग्लैंड के बर्मिंघम सिटी में एक छोटा सा कार्यक्रम रखा गया। उन्होंने अपने निकाह की कुछ फोटोज भी शेयर की है। और लिखा है कि " आज का दिन मेरे लिए बेहद ख़ास है,असर और मैं जीवनभर के लिए शादी के बंधन में बंध गए है। हमने अपने परिवार की मौजूदगी में बर्मिंघम में एक छोटी सी निकाह सेरेमनी सेलिब्रेट की। कृपया हमें दुआएं दे। हम अपने आने वाले जीवन मे आगे बढ़ने के लिए बहुत उत्सुक हैं।"

 


मलाला यूसुफजई ने स्पोर्ट्स इंडस्ट्री से जुड़े असर मलिक से शादी की है। उनके प्रोफाइल की बात करे तो असर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में हाई परफॉर्मेंस जनरल मैनेजर है। असर मलिक ने पाकिस्तान लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंस से अर्थशास्त्र और राजनीति शास्त्र में स्नातक किया है। असर मलिक पाकिस्तान सुपर लीग की फ्रेंचाइजी मुल्तान सुल्तान के लिए भी ऑपरेशन मैनेजर के तौर पर काम कर चुके है। असर कोका कोला और फ्राइसलैंड कैंपिना जैसे ब्रांड के लिए भी काम कर चुके है। 

 


आपको बता दें कि मलाला यूसुफजई पाकिस्तान की एजुकेशन एक्टिविस्ट है पूरे विश्व मे उन्हें अपने इस काम के लिए पहचान मिली लेकिन चरमपंथियों को उनका लड़कियों के लिए आवाज़ उठाना पसन्द नही आया और साल 2012 में तालिबान चरमपंथियों ने उनके सिर में गोली मार दी थी,जिसके बाद उनकी हालत गम्भीर हो गयी थी। काफी समय बाद मलाला यूसुफजई  ठीक हुई और दोबारा अपने मिशन पर काम करने लगी। इसी घटना के बाद मलाला यूसुफजई पूरे विश्व मे प्रसिद्ध हुई थी। 
 मलाला यूसुफजई ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से फिलॉसफी,राजनीति शास्त्र और अर्थशास्त्र में पढ़ाई कर चुकी है। 16 साल की उम्र में मलाला यूसुफजई ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एजुकेशन और जेंडर एक्विलिटी की ज़रूरत पर ज़ोरदार भाषण दिया था।