Awaaz24x7-government

बड़ी खबर: देहरादून के प्रेम नगर में गैस रिसाव, लोगों में मचा हड़कंप, पुलिस के साथ कई टीमों ने संभाला मोर्चा

Big news: Gas leak in Prem Nagar, Dehradun, created panic among people, many teams took charge along with police.

उत्‍तराखंड के देहरादून से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां एक झाझरा क्षेत्र में गैस का रिसाव हुआ है, जिसके चलते कुछ लोग बेहोश तक हो गए हैं।  सभी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ एवं प्रशासन मौके पर पहुंचा हुआ है। इलाके में लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने के चलते मास्‍क लगाकर रहना पड़ रहा है।

दरअसल, प्रेमनगर थाने के झांजरा क्षेत्र में क्लोरीन सिलेंडर लीकेज होने से लोगों में हड़कंप मच गया। झाझरा में बीते देर रात क्लोरीन गैस का रिसाव होने के बाद आसपास लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी, जिसके बाद सूचना पुलिस-प्रशासन को तत्काल दी गई। सूचना पाकर मौके पर पुलिस टीम, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर टीम मौके पहुंची और जांच में जुट गई। फिलहाल इस घटना में कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है, लेकिन गैस रिसाव होने से इलाके के लोग दहशत में आ गए। वहीं घटना की सूचना पर एसएसपी अजय सिंह भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने राहत-बचाव कार्यों का जायजा लिया। एसएसपी ने मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पुलिस द्वारा स्थानीय लोगों को उनके घरों से रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

देहरादून एसएसपी अजय सिंह का कहना है कि लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर, सीबीआरएन टीम घटना की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि क्लोरीन गैस का सिलेंडरों को किन कारणों से स्थान पर रखा गया था, इसकी जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि झाझरा के पास खुले मैदान में क्लोरीन के 6 बड़े सिलेंडर रखे गए थे, जिसमें से दो सिलेंडर से गैस लीक हो गई। जबकि उस स्थान से कुछ दूरी पर आवासीय परिसर हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि क्लोरीन गैस बहुत खतरनाक नहीं होती है। लेकिन इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। साथ ही इस गैस के रिसाव से आंखों में जलन और उल्टी जैसी परेशानी जरूर होती है।