Big Breaking: चंपावत पुलिस की बड़ी कामयाबी! विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर युवाओं को म्यांमार में बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश! एक आरोपी गिरफ्तार

Big Breaking: Big success of Champawat Police! Gang selling youth to Myanmar on the pretext of getting jobs abroad exposed! One accused arrested

चंपावत। विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर बनबसा क्षेत्र के तीन युवकों को स्कैमिंग का कार्य कराये जाने हेतु म्यामार को बेचने वाले आरोपी को चंपावत पुलिस ने गुजरात से गिरफ्तार कर लिया है। वहीं बनबसा क्षेत्र के बन्धक तीन युवकों को भारतीय दूतावास के माध्यम से सकुशल वापस लाया गया। जिसके बाद युवकों के परिजनों ने राहत की सांस ली है।   

जानकारी के मुताबिक 10 जुलाई 2024 को बनबसा निवासी राजेन्द्र सिंह सौन द्वारा बनबसा पुलिस को लिखित तहरीर देते हुए बताया गया कि उनका बेटा ललित सोन अपने दोस्तों विकास, कमलेश व तीन खटीमा के युवकों के साथ घर से रोजगार की तलाश में दिल्ली के लिए निकला था, जहां से यह लोग बैंकाक निकल गये। जिनसे अब कोई सम्पर्क नहीं हो पा रहा है और न ही इनका कुछ पता चल पा रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए बनबसा पुलिस ने धारा 365 भादवि पंजीकृत किया।

वहीं एसपी चंपावत अजय गणपति द्वारा मामले का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए भारतीय दूतावास से पत्राचार किया गया। पड़ताल में पुलिस को पता चला कि राहुल उपाध्याय ने अपने दोस्त गुजरात निवासी जय जोशी जिसका वास्तविक नाम जयदीप रामजी टोकड़िया के साथ मिलकर उत्तराखण्ड के सात युवाओं व अन्य राज्यों के बेरोजगार युवकों को अपनी बातों में बहला-फुसलाकर विदेश में अच्छी नौकरी दिलाने का झांसा देकर उन्हें भारत से गैर राष्ट्र बैंकाक बुलाकर विदेशी कम्पनियों को 10,000 थाई भाट प्रति व्यक्ति के हिसाब से बेच दिया, जहां विदेशी कम्पनियों द्वारा उन्हें म्यामार में गोपनीय स्थान पर ले जाकर उनसे स्कैमिंग का काम कराने के लिए बंधक बनाया गया तथा काम न करने पर उन युवकों के साथ मारपीट व दुर्व्यवहार कर जबरदस्ती काम कराना एवं बन्धक बनाये गये युवकों को वापस भारत देश भेजने के लिए उनसे भारी भरकम धनराशि की मांग कर वसूल की गयी।

एसपी अजय गणपति ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि आरोपी जय जोशी को गुजरात के गांव टुकड़ा पोरबन्दर से गिरफ्तार किया गया। एसपी ने बताया कि आरोपी द्वारा पूछताछ के दौरान स्वीकार किया गया कि उसने अपने दोस्त राहुल उपाध्याय के साथ मिलकर बनबसा क्षेत्र के 3 तथा  खटीमा क्षेत्र के 3 युवकों को अपनी बातों में बहला-फुसलाकर बैंकाक बुलाया था, जहां से उन्हें विदेशी कम्पनियों के हाथों बेच दिया था। एसपी ने बताया कि दूसरा आरोपी राहुल उपाध्याय दुबई भाग गया है, जिसके विरूद्ध गिरफ्तारी हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। बताया कि आरोपी जय जोशी का पुराना आपराधिक इतिहास रहा है तथा फरार आरोपी राहुल उपाध्याय आवास विकास कालोनी खटीमा का रहने वाला है। वहीं भारतीय दूतावास के सहयोग से सभी युवाओं को चंपावत पुलिस ने सकुशल उनके घर पहुंचा दिया है। युवकों के सकुशल मिलने पर परिजनों ने राहत की सांस ली और चंपावत पुलिस का आभार जताया। टीम में एसओ लक्ष्मण सिंह जगवाण, एसआई मनीष खत्री, कांस्टेबल जगवीर सिंह, मदन सिंह, अनिल कुमार, गणेश सिंह, गिरीश भट्ट मौजूद रहे।