Awaaz24x7-government

अल्मोड़ाः चौखुटिया के हाट गांव में मिला प्राचीन शिवलिंग! हर रोज दर्शन करने पहुंच रहे लोग, 10वीं शताब्दी के होने का अनुमान

Almora: Ancient Shivling found in Haat village of Chaukhutiya! People coming for darshan every day, estimated to be from 10th century.

चौखुटिया। अल्मोड़ा के चौखुटिया से एक दिलचस्प खबर सामने आई है। यहां हाट गांव के नौला गधेरे में प्राचीन शिवलिंग मिला है। शिवलिंग मिलने के बाद यहां लोगों को जमावड़ा लग रहा है। मामला आस्था से जुड़े होने के चलते लोग शिवलिंग की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद ले रहे हैं। इधर शिवलिंग मिलने की सूचना पर पुरातत्व विभाग की टीम गांव पहुंची और अवलोकन करने के बाद इसके नौवीं-दसवीं शताब्दी का होने का अनुमान लगाया है।

बताया जा रहा है कि यह शिवलिंग करीब चार फीट लंबी व छह क्विंटल वजनी है। ग्रामीणों की सहमति से इसे पवित्र स्थान पर प्रतिस्थापित किया जाएगा। इसके लिए स्थल चयन का कार्य चल रहा है। 14 सितंबर को चौखुटिया के हाट गांव के गधेरे में प्राचीन एकमुखी शिवलिंग मिला। ग्रामीणों के अनुसार करीब चार दशक पूर्व यह मूर्ति नौला गधेरे में आई बाढ़ के चलते मलबे में दब गई थी। इस बार बरसात में गधेरे के भू-कटाव से शिवलिंग का ऊपरी हिस्सा फिर प्रकट हो गया। ग्रामवासियों ने खोदाई कर शिवलिंग के एक बड़े भाग को बाहर निकाल लिया, लेकिन अधिक वजनी के चलते शिवलिंग पूरी तरह जमीन से बाहर नहीं निकल सका।

इसके बाद मानव जनकल्याण समिति ने लोडर की मदद से शिवलिंग को जमीन से सुरक्षित निकाल लिया। ग्रामीणों के अनुसार, शिवलिंग वाले स्थान को मोतीद्यौ के नाम से जाना जाता था। तब ग्रामीण पूरे श्रद्धाभाव से शिवलिंग की पूजा करते थे। शिवलिंग के पुरातत्व टीम के अवलोकन के बाद लोगों की जिज्ञासा बढ़ गई है। क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डा. सीएस चौहान के नेतृत्व में मूर्ति का अवलोकन करने गई टीम ने ग्रामीणों को इस शिवलिंग को अल्मोड़ा संग्रहालय में रखने का सुझाव दिया लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि शिवलिंग लोगों की श्रद्धा व मान्यता से जुड़ा है।