Awaaz24x7-government

टाइम ट्रेवल रहस्य:क्या ब्लैक होल की मौजूदगी की वजह से होती है मौत ? क्या है सच ! पढ़िए इस लिंक में

Time Travel Mystery: Does Black Hole's Presence Cause Death? What is the truth! read in this link

टाइम ट्रेवल यानी भूतकाल या भविष्य काल मे सफर करना समय के साथ नही बल्कि समय से आगे या समय से पीछे जाकर प्रकृति के चक्र को तोड़ना है।ब्लैक-व्हाइट-वॉर्म होल, ह्यूमन टाइम मशीन और मौत के कारण की एक 'हाइपोथीसिस' कहानी हृदय देबनाथ द्वारा लिखी गयी है इसे समझने के लिए हमे पहले ब्लैक व्हाइट वॉर्म होल को जानना ज़रूरी है क्योंकि यही वो दो चीजें है जिससे ह्यूमन टाइम ट्रेवल की अवधारणा बनी है।और हृदय देबनाथ ने जो सटीक लेख लिखा है वो इन्ही अवधारणाओं पर आधारित है।1916 में ब्लैक होल को खोजे जाने के बाद इंसानों का इसके प्रति रुझान होना स्वाभाविक है। आज हर कोई ब्लैक होल के बारे में कुछ न कुछ अवश्य ही जानता है। परंतु अंतरिक्ष में क्या सिर्फ ब्लैक होल ही होते है?व्हाइट होल और ब्लैक होल आपस में जुड़े हुए है। इसलिए आप कह सकते है की, ये दोनों ही चीज़ें एक सिक्के के दो पहलू जैसे है। इसलिए इन दोनों ही चीजों के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।भारत के असम में सिलचर के एक युवक हृदय देबनाथ ने इन्ही ब्लैक व्हाइट वॉर्म होल और ह्यूमन टाइम मशीन और मौत के कारण की हाइपोथीसिस यानी परिकल्पना पर ये लेख लिखा है।हृदय बताते है कि-
1) ब्लैक होल, व्हाइट होल और वर्म होल हर मानव जीवन में दैनिक आधार पर मौजूद हो सकते हैं।
 2) ये भी संभव है कि ब्लैक होल के कारण लोगों की जान जाती हो  क्योंकि हॉकिंग विकिरण के कारण यह ऊर्जा खो देता है।
हृदय के इस बिंदु पर अगर हम गौर करे तो कुछ साल पहले ही स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल पर एक ऐसी जानकारी दी थी जिसने विज्ञान जगत को चौंका दिया था। उन्होंने बताया था कि ब्लैक होल के अंदर से बाहर निकला जा सकता है। इससे पहले माना जाता था कि ब्लैक होल के अंदर से किसी भी चीज का बाहर निकलना संभव नहीं है। अपने एक शोध के जरिए से स्टीफन हॉकिंग ने ये जानकारी दी थी। स्टीफन हॉकिंग का यह शोध फिजिकल रिव्यू लेटर्स में प्रकाशित हुआ था।हृदय ने अपने लेख में जो लिखा है कि सम्भव है ब्लैक होल से ही लोगो की मौत हो तो स्टीफन हॉकिंग के मुताबिक मौत से बाहर भी आया जा सकता है?तो क्या ये भी सम्भव कि जो लोग मौत के बाद दोबारा ज़िंदा हुए है वो इसी थ्योरी के मुताबिक हुए हो?
 3) हम कभी-कभी अतीत और भविष्य में यात्रा कर सकते हैं जब भी हम नियमित रूप से अपने सपने को नियमित रूप से 'ह्यूमन टाइम मशीन' न्यूरॉन्स की मदद से देखते हैं क्योंकि वे प्रकाश की गति प्राप्त करते हैं।
 4) जैसा कि हम जानते हैं कि ऊर्जा संरक्षण के नियम के अनुसार न तो ऊर्जा बनाई जाती है और न ही नष्ट होती है, इसलिए जब हमारे मानव जीवन में एक ब्लैक होल गायब हो जाता है, तो यह हॉकिंग विकिरणों को उत्तेजित करता है और इसीलिए यदि एक निकट-मृत्यु मानव शरीर को एक के तहत रखा जाता है  कांच का डिब्बा, शायद यह फट सकता है।
 5) हम जानते हैं कि सापेक्षता सिद्धांत के अनुसार द्रव्यमान गुरुत्वाकर्षण पर निर्भर नहीं करता है,और क्वांटम भौतिकी के अनुसार, हमारा शरीर हर परमाणु और उप-परमाणु कणों से बना है और कण ब्लैक होल के साथ-साथ ब्रह्मांड में भी मौजूद हैं और हमारी प्रकृति में मौजूद हर चीज भी समान समकक्ष कणों द्वारा बनाई गई है।  हम यह भी जानते हैं कि E=mc² और एक ब्लैक होल ऊर्जा के कारण मौजूद है।
हृदय ने जो उपरोक्त तथ्य लिखे है उन्हें कहीं न कहीं वैज्ञानिक भी स्वीकार कर चुके है। जी हाँ!सुरंग जैसी रचना को रिलेटिविटी में 'वॉर्म होल' का नाम दिया गया है, इसे आइंस्टीन-रोज़न ब्रिज भी कहा जाता है, 'वॉर्म होल' से अलग-अलग बांह पर मौजूद जिन दो बिंदुओं के बीच यात्रा संभव है इन्हें हम भविष्य या अतीत मान सकते हैं, जाहिर है 'वॉर्म होल' के जरिए टाइम ट्रैवेल मुमकिन है लेकिन यह सिर्फ़ एक सिद्धांत है जो भौतिक तौर पर आसान नहीं।वही अगर हाइपोथीसिस की बात करें तो किसी घटना की व्याख्या करने वाला कोई सुझाव या अलग-अलग प्रतीत होने वाली बहुत सी घटनाओं के आपसी सम्बन्ध की व्याख्या करने वाला कोई तर्कपूर्ण सुझाव परिकल्पना यानी हाइपोथीसिस कहलाता है। वैज्ञानिक विधि के नियमानुसार आवश्यक है कि कोई भी परिकल्पना परीक्षणीय होनी चाहिये।

हृदय आगे लिखते है-
कोशिकाएं प्रोटीन से बनी होती हैं, जो एक प्रकार के अणु होते हैं, और पानी, जो एक अन्य अणु होता है, और अन्य चीजें जो सभी अणुओं से बनी होती हैं।  अणु परमाणुओं का संग्रह हैं।  पानी ऑक्सीजन और हाइड्रोजन परमाणुओं से बना है।  प्रोटीन कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और अन्य तत्वों से बने होते हैं।  कोशिका सभी ज्ञात जीवों की संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई है।  यह एक जीव की सबसे छोटी इकाई है जिसे जीवित के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और इसे अक्सर जीवन की इमारत की ईंट कहा जाता है।
हम कोशिकाओं से बने हैं और कोशिकाएँ परमाणुओं से बनी हैं।  फिर भी, हम परमाणु और उप-परमाणु कणों से बने हैं।  चूंकि, कण ब्लैक होल के साथ-साथ ब्रह्मांड में भी मौजूद होते हैं और हमारी प्रकृति में मौजूद हर चीज भी उन्हीं समान कणों द्वारा निर्मित होती है।  इसलिए, ब्लैक-व्हाइट-वर्म होल शायद हमारे शरीर में पूरी तरह से मौजूद हैं। भौतिकी में, ऊर्जा मात्रात्मक संपत्ति है जिसे पूरे शरीर तंत्र के भीतर काम करने के लिए या इसे गर्म करने के लिए किसी शरीर या भौतिक प्रणाली में स्थानांतरित किया जाना चाहिए, जब एक नया जीवन एक नवजात शिशु की अवस्था में आता है, तो यह संपूर्ण अस्तित्वगत ऊर्जा के संचरण के कारण हो सकता है।शास्त्रीय भौतिकी के विपरीत, क्वांटम भौतिकी की व्याख्या करना कठिन है, क्योंकि इसमें बहुत छोटे पैमाने और घटनाएं शामिल हैं जो नग्न आंखों को दिखाई नहीं देती हैं। क्वांटम भौतिकी में वस्तुएं न तो कण हैं और न ही तरंगें,  वे दोनों का एक अजीब संयोजन हैं।  शास्त्रीय यांत्रिकी में, वस्तुएं एक विशिष्ट स्थान पर एक विशिष्ट समय पर मौजूद होती हैं।  हालांकि, क्वांटम यांत्रिकी में, वस्तुएं इसके बजाय संभाव्यता की धुंध में मौजूद हैं;  उनके पास बिंदु 'X' पर होने का एक निश्चित मौका है, बिंदु 'Y' पर होने का एक और मौका और इसी तरह,सामान्य सापेक्षता में, एक व्हाइट होल स्पेसटाइम और विलक्षणता का एक काल्पनिक क्षेत्र है जिसे बाहर से प्रवेश नहीं किया जा सकता है, हालांकि ऊर्जा-पदार्थ, प्रकाश और सूचना इससे बच सकते हैं।  इस अर्थ में, यह एक ब्लैक होल का उल्टा है, जिसमें केवल बाहर से ही प्रवेश किया जा सकता है और जिससे ऊर्जा-पदार्थ, प्रकाश और सूचना नहीं बच सकते, हॉकिंग विकिरण ब्लैक-बॉडी रेडिएशन है जिसे ब्लैक होल द्वारा ब्लैक होल घटना क्षितिज के पास क्वांटम प्रभावों के कारण जारी होने के लिए सिद्धांतित किया गया है।  महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग, जिन्होंने सैद्धांतिक अध्ययन के आधार पर 1974 में इस तरह के विकिरण प्रभाव की भविष्यवाणी की थी।  हॉकिंग विकिरण ब्लैक होल के द्रव्यमान और ऊर्जा दोनों को कम कर देता है, इसलिए इस प्रभाव को ब्लैक होल वाष्पीकरण भी कहा जाता है।  यदि अन्य स्रोतों से कोई द्रव्यमान ब्लैक होल में नहीं गिरता है, तो वे इस प्रभाव से क्षय होते रहते हैं और अंततः अस्तित्व से गायब हो जाते हैं।मान लीजिए, हमारे पास पानी से भरी एक बोतल है और फिर हम उसे हिलाना शुरू करते हैं और बाद में जड़ता के कारण पानी बोतल से धीरे-धीरे बाहर निकलता है, इसके हिलने की तीव्रता के अनुसार और अंत में पानी की पूरी मात्रा मिल जाएगी  शून्य और बोतल में हिलने के लिए कुछ भी नहीं बचेगा, किसी भी भौतिकवादी कण का फैलाव उसके घनत्व के साथ-साथ सतह क्षेत्र पर भी निर्भर करता है।
हम जानते हैं कि कांच की एक प्राकृतिक आवृत्ति होती है और ध्वनि एक दबाव तरंग है जो सभी प्रकार की चीजों को कंपन करती है।दबाव की लहर कांच से टकराती है और यह अत्यधिक कंपन करती है और टूट जाती है।दूसरी ओर, मान लीजिए कि हम असम से नई दिल्ली की यात्रा करते हैं तो हमारे गृह क्षेत्र की तुलना में दूरी लंबी होगी और एक पल में गंतव्य तक पहुंचने के लिए समय की भी अधिक आवश्यकता होती है,लेकिन अगर हम एक ही स्थान पर रुकते हैं तो बार-बार यात्रा करने की कोई सीमा नहीं होगी।  हमारे पास जितना अधिक स्थान होगा, हम उतनी ही अधिक यात्रा कर सकते हैं, लेकिन जितना कम हम इसे अपने स्वभाव से दोहराएंगे, इसलिए न्यूरॉन्स के सपने या समय यात्रा के मामले में, असाधारण रूप से हम शायद ही 150 साल बाद और उससे पहले यात्रा कर सकते हैं, लेकिन अंतरिक्ष में समय यात्रा के संबंध में कोई सीमा नहीं है।
न्यूरोसाइंस और मनोविज्ञान के प्रोफेसर मैथ्यू वॉकर ने कहा, "परिभाषा के अनुसार, स्पष्ट सपने देखना केवल यह जानने का कार्य है कि आप सपने देखते हुए सपने देख रहे हैं।"स्पष्ट सपने देखना कुछ लोगों के लिए स्वाभाविक रूप से आता है लेकिन हम में से कई लोगों ने कभी संवेदना का अनुभव नहीं किया है  हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह असंभव है।  "एक स्पष्ट सपने को एक सपने के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसके दौरान सपने देखने वाले, सपने देखते हुए, जानते हैं कि वे सपने देख रहे हैं," विशेषज्ञ बताते हैं। आमतौर पर, जब हम सपने देखते हैं, तो हम नहीं जानते कि सपना वास्तविक नहीं है। हालांकि, कुछ लोग सक्षम होते हैं  एक सपने में प्रवेश करें और इस तथ्य से पूरी तरह अवगत रहें कि वे वास्तव में सपना देख रहे हैं।जब हम में से अधिकांश सपने देखते हैं, तो हमारे विचार और कार्य स्वैच्छिक होते हैं।  सपनों की जगह ऐसे निकली जैसे हम कोई फिल्म देख रहे हों।  लेकिन सभी सपने एक जैसे नहीं होते।  एक और तरह का सपना है जिसे ल्यूसिड ड्रीमिंग कहा जाता है, जो फिल्म देखने से ज्यादा डिजिटल वीडियो गेम खेलने जैसा है।  दूसरी ओर, समय यात्रा हमें कई अन्य चीजों के विपरीत बौद्धिक और भावनात्मक स्तर पर पकड़ लेती है, हम में से अधिकांश हम इसे कर सकते हैं, दुर्भाग्य से, क्योंकि अच्छी तरह से सपने यादों पर आधारित होते हैं, यादें अनिवार्य रूप से डेटा होती हैं।  हो सकता है कि हमारे पास अतीत के बारे में बहुत अधिक डेटा न हो, हमारे पास भविष्य के बारे में कोई जानकारी न हो।
कभी-कभी, हम अतीत और भविष्य में यात्रा कर रहे होते हैं, जब भी हम नियमित रूप से 'ह्यूमन टाइम मशीन' न्यूरॉन्स की मदद से अपने सपने को नियमित रूप से देखते हैं क्योंकि वे प्रकाश की गति प्राप्त करते हैं।  न्यूटन का नियम यह भी कहता है कि किन्हीं दो वस्तुओं के बीच गुरुत्वाकर्षण की ताकत दो कारकों पर निर्भर करती है,वस्तुओं का द्रव्यमान और उनके बीच की दूरी।उदाहरण के लिए,बड़े ऊर्जा इंजन में अधिक शक्ति होती है, इसलिए यह काम पूरा कर सकता है।  शक्ति को ऊर्जा के उत्पादन या उपभोग की दर के रूप में परिभाषित किया गया है।  अगर 10 मोबाइल फोन एक ही ब्रॉडबैंड से जुड़े हैं तो स्पीड कम होगी लेकिन अगर एक ही चल रहा है तो स्पीड ज्यादा मिलेगी। हमें अभी भी कारणों, प्रभावों, समय यात्रा, क्वांटम भौतिकी और शास्त्रीय भौतिकी के बीच संबंध, मानव जीवन, अंतरिक्ष और प्रकृति के बारे में बहुत कुछ सीखना है।  विज्ञान स्थिर नहीं है यह पूरी तरह से प्रकृति के हमारे अपने अवलोकन पर और साथ ही उसके अनुसार निर्भर करता है, हालाँकि, यह हृदय देबनाथ द्वारा एक 'परिकल्पना' अवलोकन है,दरअसल विज्ञान में शुरुआती रिसर्च के आधार पर सिद्धांत नहीं बनते, हालांकि नई समझ कहती है कि 'टाइम सेल्स' की मदद से दिमाग समय-यात्रा करता है, यह भी दिलचस्प है कि इंसान के इसी दिमाग़ ने समय-यात्रा की पेचीदा अवधारणा को भी रचा है,जो ह्रदय देबनाथ ने बताया भी। समय यात्रा से आम आदमी का परिचय अक्सर साई-फ़ाई फ़िल्मों के माध्यम से होता है, इस विषय पर कई शानदार फिल्में रची गई हैं, जिनके पात्र टाइम-मशीन के जरिए अतीत और भविष्य का सफ़र करते हैं।