गुड़ मॉर्निंग इंडिया: अब मंकीपॉक्स ने बढ़ाई टेंशन, लगातार मिल रहे मरीज! कॉमनवेल्थ गेम्स के आठवें दिन बॉक्सर्स पर नजर, उत्तराखंड के छह जिलों में बड़ा अलर्ट

नमस्कार दोस्तों, आवाज 24x7 गुड़ मॉर्निंग इंडिया के साथ आज के प्रमुख कार्यक्रमों व बड़ी खबरें लेकर एक बार फिर आपके समक्ष प्रस्तुत है। आज महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस के सभी सांसद राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे। वहीं आज राहुल गांधी सुबह 9:30 बजे दिल्ली में AICC हेडक्वार्टर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। उधर आज RBI क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान करेगा, इसमें रेपो रेट में बदलाव हो सकता है।

अब बड़ी खबरों की तरफ रुख करते हैं, नेशनल हेराल्ड केस की जांच कर रही ED को यंग इंडिया के ऑफिस से हवाला ट्रांजैक्शन के सबूत मिले हैं। ED ने बुधवार को यंग इंडिया का दफ्तर सील कर दिया था। इस मामले में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से भी पूछताछ की गई है।

उधर US स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे के अगले दिन चीन ने ताइवान की तरफ 11 मिसाइलें दागी हैं। इनमें से 5 जापान के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन में गिरीं। इसके बाद जापान ने चीन से तुरंत मिलिट्री ड्रिल बंद करने के लिए कहा।

इधर महंगाई, जीएसटी और जांच एजेंसी के दुरुपयोग के मुद्दे पर कांग्रेस देशभर में शुक्रवार को प्रदर्शन करेगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत सभी बड़े नेता सड़कों पर उतरेंगे। पार्टी ने 2 स्तर पर रणनीति तैयार की है। गुरुवार देर रात कांग्रेस मुख्यालय के बाहर भारी संख्या में सुरक्षाबलों के जवान तैनात किए गए हैं।

उधर दिल्ली एम्स में शुक्रवार को 12 में से दो सैम्पल मंकीपॉक्स वायरस से पॉजीटिव आए हैं। इन दोनों मरीजों को दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। दो केस और मिलने के बाद देश में मंकीपॉक्स के कुल 11 पॉजीटिव केस हो गए हैं। इनमें 5 केरल से और बाकी दिल्ली से हैं।

इधर कॉमनवेल्थ गेम्स का आठवां दिन इंडियन बॉक्सर्स के नाम रहने की पूरी उम्मीद है। शाम 7:30 बजे विमेंस रेसलिंग के 53 Kg वेट कैटेगरी में विनेश फोगाट रिंग में उतरेंगी। उनके बाद 50 Kg वेट कैटेगरी में पूजा गेहलोत, 62 Kg वेट कैटेगरी में साक्षी मलिक और 57 Kg वेट कैटेगरी में अंशु मलिक भारत की तरफ से मोर्चा संभालेंगी।

उधर दुनिया के दो कम्युनिस्ट देश खासकर तानाशाह देश, पूरी धरती के लिए आफत बने हुए हैं। रूस ने यूक्रेन को दबोचने के लालच में दुनियाभर में अनाज और तेल का संकट पैदा कर रखा है। और अब चीन, ताइवान को दबोचने की कोशिश में लगा हुआ है। अगर ताइवान पर हमला होता है तो दुनियाभर की मोबाइल और ऑटो इंडस्ट्री में चिप का संकट खड़ा हो जाएगा जो कि सबसे बड़ा होगा।

इधर एनआईए (NIA) ने गुरुवार को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट को अरेस्ट किया है। सलीम रिश्ते में छोटा शकील का बहनोई है। NIA ने मई में सलीम को हिरासत में लिया था। उस दौरान दाऊद इब्राहिम के 20 ठिकानों पर छापेमारी भी की गई थी।

उत्तराखंड की खबरों की बात की जाए तो यहां मौसम के तल्ख तेवर लगातार लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहे हैं। पहाड़ से लेकर मैदान तक रुक-रुककर वर्षा हो रही है। विभाग के अनुसार देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी वर्षा के आसार हैं। जबकि, अन्य जिलों में गरज के साथ तीव्र बौछार पड़ सकती हैं।

उधर धार्मिक पर्यटन स्थल सौनी बिनसर के जंगलात में देश का अनूठा स्पाइस गार्डन (मसाला उद्यान) अस्तित्व में आ गया है। जम्मू कश्मीर से अरुणाचल प्रदेश तक के हिमालयी राज्यों का पहला बागान उत्तराखंड के रानीखेत में तैयार हो गया है।