ब्रेकिंग:पाकिस्तान की जेल में बंद भाई सरबजीत सिंह के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ने वाली बहन दलबीर कौर का हुआ निधन,ऐश्वर्या राय ने फ़िल्म सरबजीत में निभाई थी दलबीर कौर की भूमिका

पाकिस्तान की जेल में बंद अपने भाई सरबजीत सिंह के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ने वाली दलबीर कौर का बीती रात 2 बजे अमृतसर के निजी अस्पताल में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि अस्थमा की वजह से दलबीर को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिसके बाद उन्हें अमृतसर के एक निजी अस्पताल में एडमिट करवाया गया था,लेकिन इलाज के दौरान उनका निधन हो गया। दलबीर का अंतिम संस्कार आज भिखीविंड में किया जा रहा है।
आपको बता दें दलबीर कौर का भाई सरबजीत सिंह 28 अगस्त 1990 को नशे की हालत में भारत पाक सीमा पार करके पाकिस्तान चला गया था। उसको पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था और  बाद में पाक में हुए बम ब्लास्ट में आरोपित करार देते फांसी की सजा सुनाई गई थी।

सरबजीत सिंह ने पाकिस्तान से एक पत्र भारत भेजा जिसके बाद पता चला कि सरबजीत पाक की कोट लखपत जेल में बंद हैं। सरबजीत सिंह को बेकसूर करार देते हुए उनकी बहन दलबीर कौर ने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी,दलबीर कौर को इस केस से अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली क्योंकि उन्होंने अपने भाई को ज़िंदा वापस लाने के लिए उच्च स्तरीय कानूनी लड़ाई लड़ी लेकिन वो कामयाब नही हो सकी।
सरबजीत सिंह और दलबीर कौर पर बॉलीवुड में सरबजीत नाम से एक फ़िल्म भी बन चुकी है जिसमे दलबीर कौर का किरदार मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय ने निभाया था और सरबजीत सिंह का किरदार रणदीप हुड्डा ने निभाया था। 

 

पाकिस्तान की जेल में बंद रहते हुए ही 26 अप्रैल 2013 को सरबजीत सिंह पर जानलेवा हमला हुआ था। बाद में 2 मई की रात को सरबजीत सिंह की मौत हो गईं थीं।

 

पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल, शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा, हलका विधायक सरवन सिंह धुन, पूर्व विधायक सुखपाल सिंह भुल्लर, विरसा सिंह वल्टोहा, गौरवदीप सिंह वल्टोहा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष किरनबीर सिंह मिठा ने दलबीर कौर के निधन पर शोक व्यक्त किया है।