ब्रेकिंग:अब अमेरिका में भी समलैंगिक विवाह को सुरक्षा देने के लिए पास हुआ बिल,157 सांसद ने खुल कर किया बिल का समर्थन

Breaking: Now a bill has been passed to protect same-sex marriage in America, 157 MPs openly supported the bill

अमेरिका में पिछले कई सालों से समलैंगिक विवाह विवादों में है। मंगलवार को ये विवाद एक बार फिर चर्चाओं में आ गया जब यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने समलैंगिक विवाह को संघीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक विधेयक पारित किया। यह विधेयक 267 में 157 वोटों से पारित हुआ। यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में विधेयक को रिपब्लिकन पार्टी के 47 सांसदों ने भी अपना समर्थन दिया।


हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव से पास होने के बाद यह बिल सीनेट में रखा जाएगा। जहां इसे रिपब्लिकन पार्टी के 10 वोटों की जरूरत होगी। वहीं 100 सदस्यों वाले सीनेट में डेमोक्रेट्स पार्टी के 50 सदस्य हैं। दरअसल, हाउस डेमोक्रेट्स की ओर से एलजीबीटीक्यू अधिकारों की रक्षा के लिए रिस्पेक्ट फॉर मैरिज एक्ट पेश किया गया है।


रेस्पेक्ट फॉर मैरिज एक्ट अमेरिकी राज्यों को दूसरे राज्य में किए गए वैध विवाह को मान्यता देने के लिए मजबूर करेगा। इसके अलावा यह एक्ट समान-लिंग बल्कि अंतरजातीय विवाहों को भी सुरक्षा प्रदान करेगा। यह विधेयक 1996 के विवाह अधिनियम के रक्षा अधिनियम को निरस्त करता है, जिसमें विवाह को एक पुरुष और एक महिला के बीच के मिलन के रूप में परिभाषित किया गया था।