शातिर हैकरः पहले ब्रा कंपनी की वेबसाइट से चुराया 15 लाख हिन्दू महिलाओं का डेटा! फिर ट्विटर पर शेयर कर किया हिन्दू-मुस्लिम, पढ़ें नसीहत देने वाले हैकर संजय सोनी की कहानी?

Vicious Hacker: First stole the data of 1.5 million Hindu women from the website of Bra Company! Then shared Hindu-Muslim on Twitter, read the story of Sanjay Soni, the hacker who gave advice?

नई दिल्ली। राजस्थान के उदयपुर से एक हैरान करने वाला हैकिंग काण्ड सामने आया है। यहां उदयपुर में रहने वाले संजय सोनी नाम के शख्स ने ऑनलाइन लेडीज अंडरगारमेंट बेचने वाली कंपनी जिवामी की वेबसाइट को हैक कर करीब 15 लाख हिन्दू महिलाओं का पर्सनल डेटा चोरी कर लिया। खबरों की मानें तो इस डेटा में मोबाइल नंबर, पता, जन्मतिथि, ईमेल आईडी और अंडरगारमेंट की साइज तक शामिल है। ये डेटा केवल जयपुर, जोधपुर या राजस्थान की महिलाओं का नहीं बल्कि देशभर का है। हैरानी की बात यह है कि संजय सोनी नाम के इस शख्स ने न केवल अपने हैकर साथियों के साथ मिलकर डेटा चुराया बल्कि लगातार कंपनी को डेटा की एवज में पैसे देने के लिए ब्लैकमेल भी किया।
 
गौर करने वाली बात तो यह है कि हैकर संजय सोनी ने खुद ही डेटा स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर किए और दावा किया कि किसी ने भारतीय हिन्दू महिलाओं के डेटा चुराकर मुस्लिम देशों को बेच दिया है। ट्‌वीट में हिंदू महिलाओं को सतर्क रहने की नसीहत भी दी गयी थी, लेकिन इसी दौरान हैकर दो गलतियां कर बैठा। सुराग मिलते ही राजस्थान एसओजी ने हैकर को दबोच लिया। खबरों के मुताबिक संजय सोनी डेटा चुराता था और उसके बाद कंपनियों को ब्लैकमेल कर क्रिप्टोकरेंसी में पैसे वसूलता था। 

@Cyber_Huntss ट्विटर अकाउंट से जो स्क्रीनशॉट शेयर किए, उसमें भारत के लगभग हर बड़े शहर की महिलाओं के पर्सनल डेटा दिखाई दे रहा है। एक्सल फाइल में जयपुर गर्ल्स, दिल्ली और अन्य शहरों के नाम व स्टेट के नाम से डेटा के फोल्डर बने हुए थे। वहीं कई लड़कियों के नाम, मोबाइल नंबर, घर का पता, जन्मतिथि, प्रोफेशन, ईमेल आईडी और उनके अंडरगार्मेंट्स की साइज तक लिखी हुई थी। ये दोनों ही पोस्ट ऐसी थी कि जिसने सभी को डरा दिया। हर कोई ये जानना चाहता था कि क्या वाकई ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर, रेलवे और स्कूल कॉलेज की वेबसाइट्स से हिंदू महिलाओं का डेटा चोरी कर मुस्लिम कंट्रीज में बेचा जा रहा है?

इस मामले में 25 मई को ही दोपहर 12 बजकर 8 मिनट पर रेलवे ने अपने ट्‌विटर अकाउंट IRCTC से जवाब देकर बताया कि ' 25 मई 2023 को सुबह 9.44 बजे @Cyber_Huntss ट्विटर प्रोफ़ाइल से एक पोस्ट के स्क्रीनशॉट में दिया गया डेटा IRCTC से संबंधित नहीं है और IRCTC यूज़र्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है। इस बीच जिवामी कंपनी ने राजस्थान SOG के सायबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत देकर बताया कि उनकी कंपनी लेडीज अंडरगार्मेंटस का ईकॉमर्स व्यापार करती है। जयपुर में भी कंपनी का शोरूम है। इस कंपनी की देश भर में 92 लाख महिलाएं ऑनलाइन ग्राहक हैं। 24 अप्रैल को कंपनी के ऑफिशियल मेल आईडी पर एक शख्स ने मेल कर बताया कि उसने हमारे कंपनी सर्वर को हैक करके 92 लाख महिला ग्राहकों में से 15 लाख का डेटा चोरी कर लिया है।

इस पर कंपनी ने ध्यान नहीं दिया तो इसके बाद 16 मई 2023 को दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर @Cyber_Huntss नाम के ट्विटर अकाउंट से ट्‌वीट किया गया कि- हमारी कंपनी से 15 लाख हिंदू महिलाओं का डेटा चोरी हो गया है और उस डेटा को इस्लामिक देशों व मुस्लिमों को बेचा जा रहा है। इसके बाद 24 मई को कंपनी की मेल आईडी पर एक दूसरे मेल आईडी से मेल रिसीव हुआ। इसमें कहा गया कि आपकी कंपनी की लापरवाही और सिस्टम की कमजोरी के कारण लाखों हिंदू महिलाओं का डेटा उठा लिया है। इसके साथ ही धमकियां देते हुए कंपनी से रुपयों की डिमांड भी की गई। कंपनी ने SOG को बताया कि @Cyber_Huntss नाम के ट्विटर प्रोफ़ाइल से कंपनी का डेटा चुराकर ब्लैकमेल किया जा रहा है और इंटरनेट पर इसे हिंदू-मुस्लिम एंगल देकर साम्प्रदायिक सौहार्द भी बिगाड़ा जा रहा है। इन हरकतों से कंपनी की छवि को भी नुकसान हो रहा है।

राजस्थान SOG ने सायबर क्राइम पुलिस स्टेशन जयपुर में मामला दर्ज कर जांच शुरू की तो सामने आया कि @Cyber_Huntss नाम का ट्‌विटर प्रोफाइल उदयपुर से ऑपरेट किया जा रहा था। SOG सायबर क्राइम पुलिस स्टेशन की CI पूनम कुमारी ने कार्रवाई करते हुए 30 मई को उदयपुर से एक लड़के संजय सोनी को उठा लिया। संजय खुद को हिंदूवादी बताता था। इससे जुड़े कई पोस्ट भी करता था। ऐसे में थोड़ी ही देर में SOG का एक्शन ट्विट्टर ट्रेंड में आ गया। यहां तक कि भाजपा के प्रदेश महामंत्री लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने भी SOG की कार्रवाई को लेकर ट्‌वीट किया और राजस्थान पुलिस से मामले की जानकारी मांग ली। इसके बाद SOG की तरफ से ट्‌वीट कर बताया गया कि एक मुकदमे में आरोपी संजय सोनी को 30 मई को उदयपुर से गिरफ्तार किया गया है।