नैनीताल:मेट्रोपोल पार्किंग स्थल से कूड़ा डंपिंग जोन हटाने की मांग को लेकर आज़ाद मंच ने नगर पालिका प्रशासक को सौंपा ज्ञापन!जल्द ही कूड़ा डंपिंग जोन अन्यत्र शिफ्ट करने का मिला आश्वासन

Nainital: Azad Manch submitted a memorandum to the Municipality Administrator demanding removal of the garbage dumping zone from the Metropole parking lot! Assurance was received to shift the garbage

सरोवर नगरी नैनीताल में बीते दिनों से लगातार मेट्रोपोल स्थित पार्किंग में कूड़े के ढेर को लेकर आमजन में रोष व्याप्त रहा है। हाईकोर्ट रोड पर मेट्रोपोल स्थित पार्किंग में कूड़ा डंपिंग जोन बन जाने के कारण कूड़े की दुर्गंध से लोगो का जीना मुश्किल हो गया। इस मामले को लेकर नैनीताल के आज़ाद मंच के सदस्यों ने आज नगर पालिका प्रशासक केएन गोस्वामी को ज्ञापन सौंपा।

आज़ाद मंच के संचालक एडवोकेट मो खुर्शीद हुसैन ने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से कहा गया है कि मेट्रोपोल स्थित पार्किंग में कूड़ा डंपिंग जोन बनाने पर आपत्ति जताते हुए मांग की है कि विगत 1 - 2 वर्षो से शहर का सारा कूड़ा मेट्रोपोल स्थित पार्किंग की भूमि पर डाला जा रहा है जो समय पर न उठने के कारण सड़ने लगता है,इस वजह से पूरे शहर में दुर्गंध फैल जाती है जबकि 200 मीटर की दूरी पर ही उत्तराखंड हाईकोर्ट स्थित है,इस पूरे क्षेत्र में भयंकर दुर्गंध फैली रहती है,जिससे पर्यावरण दूषित हो रहा है।  वर्तमान में दूसरी बार ऐसी स्थिति पैदा हुई है जिससे महामारी फैलने का खतरा उत्पन्न हुआ है,परिणामस्वरूप कई लोगो में डायरिया के लक्षण होने पर उन्हें अस्पताल जाना पड़ा। उन्होंने ये भी कहा कि मेट्रोपोल के समीप ही रॉयल होटल परिक्षेत्र में घनी आबादी रहती है,उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। वही आज़ाद मंच की सदस्य गज़ाला कमाल ने कहा कि पार्किंग स्थल में कूड़ा डंपिंग जोन  जल्द से जल्द हटाया जाना चाहिए,क्योंकि अब बारिश शुरू हो गई है ऐसे में कूड़े में पानी पड़ने से कूड़ा सड़ जायेगा और मक्खी मच्छर पैदा होने लगेंगे जो बीमारी का कारण बनेंगे।


आज़ाद मंच ने प्रशासक नगर पालिका से मांग की है कि शहर के मध्य और हाईकोर्ट के निकट से कूड़ा डंपिंग जोन हटाया जाए,और उसे अन्यत्र नैनीताल के बाहर करने की व्यवस्था की जाए। वही केएन गोस्वामी द्वारा आज़ाद मंच को आश्वासन दिया गया है कि जल्द ही कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था शहर से बाहर की जाएगी और तब तक मेट्रोपोल स्थित पार्किंग स्थल और उसके आसपास कूड़े का ढेर नही लगने दिया जायेगा।

 

आपको बता दें कि मई और जून में जिला अस्पताल बीडी पांडे में 15 से 20 मरीज प्रतिदिन डायरिया के लक्षण लेकर पहुंचे जिनमे से कुछ हालत गंभीर होने पर एडमिट किए गए,वही कुछ दिन पहले एक बच्चे की डायरिया से मौत भी हुई थी। शहर में साफ सफाई और विभिन्न मुद्दों को लेकर पूर्व में भी आज़ाद मंच द्वारा वित्त एवं शहरी विकास मंत्री उत्तराखंड को दस सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया था।