गुड़ मॉर्निंग इंडिया: ब्लैक फ्राइडे! दो बड़े हादसे और आग में जिंदा जल गए 30 से अधिक लोग, लिंक में देखें दिल्ली के मुंडका का गमगीन मंजर

नमस्कार दोस्तो, आवाज 24x7 गुड़ मॉर्निंग इंडिया लेकर एक बार फिर आपके समक्ष प्रस्तुत है। आज के प्रमुख कार्यक्रमों पर नजर डालते हैं। आज कोर्ट के आदेश पर वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे दोबारा शुरू होगा। वहीं आज दिल्ली में अतिक्रमण हटाने के मसले पर केजरीवाल सरकार की मीटिंग होगी। उधर आज IPL में कोलकाता और हैदराबाद के बीच शाम 7:30 से मुकाबला होगा।

अब बड़ी खबरों की तरफ रुख करते हैं। देश के लिए शुक्रवार का दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। जम्मू कश्मीर और देश की राजधानी दिल्ली में आग के 2 बड़े हादसों में 30 से अधिक लोग जिंदा जल गए। पहले हादसे में माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा से जम्मू के लिए निकली बस में भीषण आग लग गई। इसमें एक बच्चे और दो महिलाओं सहित चार यात्रियों की मौत हो गयी वहीं दूसरे हादसा दिल्ली में हुआ। यहां मुंडका में तीन मंजिला बिल्डिंग में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई। इनमें फायर ब्रिगेड के दो कर्मचारी भी शामिल हैं। शाम को लगी आग देर रात तक बुझाई जा सकी। बिल्डिंग में कई कंपनियों के ऑफिस, CCTV कैमरों का गोदाम और फैक्ट्री चल रही थी। शुरुआत में आग पहले फ्लोर पर लगी थी। बिल्डिंग की फायर एनओसी नहीं थी। इसके मालिक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

उधर जम्मू-कश्मीर के बडगाम में ऑफिस में घुसकर गवर्नमेंट एम्प्लाई राहुल भट्‌ट की हत्या से कश्मीरी पंडितों का गुस्सा भड़क गया। उन्होंने घाटी में कई जगह प्रदर्शन किए। विरोध हिंसक होने पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। हालांकि, सुरक्षाबलों ने 35 साल के राहुल की हत्या करने वाले आतंकियों को 24 घंटे के अंदर मार गिराया। भीड़ भरे ऑफिस में हुई हत्या की जांच के लिए SIT बना दी गई है।

इधर पंजाब ने बेंगलुरु को 54 रनों से हराकर IPL प्लेऑफ की उम्मीद जिंदा रखी हैं। पंजाब ने पहले खेलते हुए 210 रनों का टारगेट रखा था। लियाम लिविंगस्टन ने 70 और जॉनी बेयरस्टो ने 66 रनों की पारी खेली। हर्षल पटेल ने 4 विकेट लिए। जवाब में बेंगलुरु 155 रन ही बना सकी। ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए। विराट कोहली सिर्फ 20 रन बना पाए। पंजाब के लिए रबाडा ने 3 विकेट लिए।

उधर मध्य प्रदेश के गुना के आरोन इलाके में बदमाशों से हुई मुठभेड़ में तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। ड्राइवर गंभीर रूप से घायल हो गया। तड़के 3 से 4 बजे के बीच की यह घटना बताई जा रही है। ड्राइवर को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उत्तराखंड की खबरों की बात करें तो अब 50 वर्ष से अधिक उम्र के श्रद्धालु स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही केदारनाथ जा सकेंगे। धाम में हृदयगति रुकने से हो रही मौतों को देखते हुए प्रशासन ने यह कदम उठाया है। सोनप्रयाग में ऐसे श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। शुक्रवार को स्वास्थ्य परीक्षण में चार श्रद्धालु अनफिट मिले, जिन्हें केदारनाथ नहीं जाने दिया गया।

उधर ऊर्जा प्रदेश में मंडरा रहे बिजली संकट से उभरने को उपभोक्ताओं की जेब पर दोबारा बोझ पडऩे वाला है। ऊर्जा निगम बिजली की दरों में बढ़ोतरी करने जा रहा है। इसको लेकर उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर की गई है।

इधर उत्तराखंड में बहुत जल्द मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में 17 और 18 मई को तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार है।