यूएस रिपोर्ट में बड़ा दावाः चीन-पाक ने उकसाया तो बड़ी सैन्य कार्रवाई कर सकता है भारत! दावे ने हर किसी को चैंकाया, पढ़ें रिपोर्ट में क्या कहा गया?

Big claim in US report: India can take major military action if provoked by China-Pakistan! The claim shocked everyone, read what was said in the report?

नई दिल्ली। अमेरिका की इंटेलिजेंस कम्युनिटी ने भारत को लेकर एक बड़ा दावा किया है। खबरों की मानें तो इंटेलिजेंस कम्युनिटी ने दावा किया है कि आने वाले समय में चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्तों में तनाव और अधिक बढ़ सकता है और इसके जवाब में भारत बड़ी सैन्य कार्रवाई कर सकता है। बुधवार को जारी रिपोर्ट में लिखा गया है कि पिछली सरकारों की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में इस बात की आशंका बढ़ गई है कि चीन और पाकिस्तान की तरफ से की गई किसी भी भड़काऊ हरकत के जवाब में भारत अपनी मिलिट्री को उतार सकता है। 

अमेरिकी संसद में एनुअल थ्रेट एसेसमेंट यानी बाहरी खतरों का सालाना आंकलन करने वाली रिपोर्ट पेश की गई। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन और भारत बातचीत के जरिए बॉर्डर पर जारी विवाद को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके बावजूद दोनों देशों के बीच रिश्तों में तनाव बना रहेगा। अमेरिकी इंटेलिजेंस ने कश्मीर को भारत-पाक के बीच रिश्तों में तनाव बढ़ाने की अहम वजह माना है। रिपोर्ट में लिखा है कि 2021 में लाइन ऑफ कंट्रोल पर हुए सीजफायर के समझौते के बाद से दोनों देश संबंधों में शांति कायम रखना चाहते हैं। 

हालांकि, भारत विरोधी मिलिटेंट्स का समर्थन करने का पाकिस्तान का पुराना इतिहास रहा है। पीएम मोदी की लीडरशिप में अब पाक की किसी भी भड़ाकऊ हरकत पर भारत भी कड़ा जवाब देगा। रिपोर्ट में भारत-पाकिस्तान के बीच क्राइसिस को बड़ी चिंता बताया है। दोनों देशों में एक-दूसरे के खिलाफ पहले जारी विवादों के चलते जो सोच बनी हुई है उससे तनाव बढ़ने की आशंकाएं और बढ़ जाती हैं। दोनों देशों के बीच तनाव से कश्मीर में हिंसा और भारत में आतंकी हमला होता है तो दोनों देशों के बीच स्थिति नियंत्रण के बाहर हो जाएगी।