Awaaz24x7-government

सिलक्यारा टनलः दुनियाभर में देखा गया रेस्क्यू ऑपरेशन! अंतर्राष्ट्रीय पटल पर छाया उत्तराखण्ड, हर जगह हुई बचाव अभियान की सराहना

Silkyara Tunnel: Rescue operation seen around the world! Uttarakhand shines on the international stage, rescue operation praised everywhere

देहरादून। उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए चला रेस्क्यू ऑपरेशन दुनियाभर में देखा गया। मंगलवार को देर रात सभी श्रमिकों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया और अब श्रमिक खुली हवा में सांस ले रहे हैं। 17 दिन तक पहाड़ के आगोश में फंसे मजदूर जब बाहर आए तो इन पलों को ना सिर्फ देश देख रहा था बल्कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने बड़े पैमाने पर इसे कवर किया। दुनिया के अखबारों ने बचाव अभियान की सराहना की और इसे लाइव भी दिखाया।

बीबीसी अपने लाइव ब्लॉग में लिखा कि सुरंग के बाहर पहले मजदूर के बाहर आने की खबर पर जश्न मनाया जा रहा है। बीबीसी ने अपनी वेबसाइट पर एक तस्वीर अपलोड की जिसमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह सुरंग से बचाए गए पहले कार्यकर्ता से मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं। CNN ने उत्तरकाशी टनल रेसक्यू ऑपरेशन को लेकर वीडियो फुटेज जारी किया गया जिसमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नजर आ रहे हैं और वह श्रमिकों से मुलाकात कर रहे हैं।

कतर स्थित समाचार चैनल अल-जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक जानकारी देते हुए लिखा गया कि 12 नवंबर को सुरंग धंसने से शुरू हुए संघर्ष को सफलता मिल गई है। इस रिपोर्ट में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी जानकारी भी दी गई थी। यहां लिखा था,”मजदूरों को वेल्डेड पाइपों से बने मार्ग से बाहर निकाला जा रहा है।” ‘द गार्जियन’ ने बताया कि सिल्कयारा-सुरंग से 400 घंटे बाद मजदूरों को कई वादों और प्रयासों के बाद बाहर निकाल लिया गया है। इस तरह से अलग-अलग अखबारों ने इस पूरे ऑपरेशन की लाइव कवरेज की है। 

इस पूरे मामले को लगातार विदेशी मीडिया कवर कर रहा था। सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया की नजरें इस मामले पर टिकी हुई थीं। 17 दिन बाद मिली इस कामयाबी को हर तरफ दिखाया जाने लगा और खासतौर पर विदेशी मीडिया ने उस तरीके की सराहना की जिस तरीके से मजदूरों को बाहर निकाला गया। देश के मीडिया से जुड़े कई पत्रकार भी लगातार मौके पर बने हुए थे।