यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 6 से 22 दिसंबर 2023 के बीच किया जाएगा. पेपर दो शिफ्टों में आयोजित होगा. पहली शिफ्ट होगी सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक की. दूसरी शिफ्ट का आयोजन शाम को 3 बजे से 6 बजे के बीच किया जाएगा. शेड्यूल में दी जानकारी के मुताबिक यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट 10 जनवरी 2024 के दिन जारी होगा.
 यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए पात्र होने के लिए किया जाता है. ये परीक्षा 83 विषयों में आयोजित की जाएगी. एग्जाम सिटी स्लिप के बारे में परीक्षा से दस दिन पहले वेबसाइट पर नोटिस जारी कर दिया जाएगा. इससे आप जान पाएंगे कि आपका एग्जाम कहां होगा.

इस वेबसाइट पर जाएं
यूजीसी नेट परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी या अपडेट पाने के लिए आप इन दोनों में से किसी भी एक वेबसाइट पर जा सकते हैं – nta.ac.in और ugcnet.nta.nic.in. समय-समय पर इन्हें विजिट करते रहेंगे तो कोई जरूरी अपडेट आपसे नहीं छूटेगा.

यूजीसी नेट परीक्षा दिवस निर्देश 2023
यूजीसी नेट परीक्षा दिवस दिशानिर्देश और निर्देश 2023 में परीक्षा केंद्रों पर ले जाने के लिए आवश्यक चीजें और दस्तावेज, उम्मीदवारों द्वारा पालन किए जाने वाले ड्रेस कोड, सुरक्षा उपाय और उम्मीदवारों के लिए क्या करें और क्या न करें शामिल हैं। नीचे दिए गए विस्तृत दिशानिर्देश देखें:

यूजीसी नेट 2023: महत्वपूर्ण दस्तावेज़ और ले जाने योग्य चीज़ें
उम्मीदवारों को आवंटित यूजीसी नेट परीक्षा केंद्र 2023 में जो दस्तावेज़ और चीज़ें ले जानी चाहिए , वे नीचे उल्लिखित हैं:

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड : उम्मीदवार अपनी पंजीकरण आईडी और जन्म तिथि का उपयोग करके परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट से यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड कर सकते हैं ।
एक पासपोर्ट आकार का फोटो: अभ्यर्थियों को उपस्थिति पत्रक पर चिपकाने के लिए यूजीसी नेट आवेदन पत्र 2023 पर अपलोड किया गया एक पासपोर्ट आकार का फोटो ले जाना होगा।
फोटो आईडी प्रमाण : उम्मीदवारों को परीक्षण केंद्र पर एक वैध और मूल फोटो आईडी प्रमाण भी ले जाना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आईडी की फोटोकॉपी, भले ही सत्यापित हो या मोबाइल फोन पर हो, पर विचार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार जो दस्तावेज आईडी प्रूफ के रूप में ले जा सकते हैं वे हैं पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पासपोर्ट / आधार कार्ड (फोटो के साथ) / आधार नामांकन संख्या / राशन कार्ड
PwD प्रमाणपत्र : यदि लागू हो, तो उम्मीदवारों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी अपना PwD प्रमाणपत्र लाना होगा
यूजीसी नेट 2023: ड्रेस कोड और चीजें जो साथ नहीं ले जानी चाहिए
उन चीज़ों की जाँच करें जिनकी अनुमति नहीं है और जो पोशाक उम्मीदवारों को यूजीसी नेट परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं पहननी चाहिए:

पोशाक: उम्मीदवारों को मोटे तलवों वाले जूते या जूते नहीं पहनने चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर बड़े बटन वाले कपड़े नहीं पहनने चाहिए।  
व्यक्तिगत सामान : उम्मीदवारों को परीक्षण केंद्र के अंदर कोई भी व्यक्तिगत सामान जैसे मोबाइल फोन, पर्स या कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जाना चाहिए। परीक्षा प्राधिकारी उम्मीदवारों के व्यक्तिगत सामान की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।


निर्देश
नीचे दिए गए पेपर में अयोग्यता से बचने के लिए परीक्षा के दिन के महत्वपूर्ण निर्देश देखें जिनका उम्मीदवारों को पालन करना चाहिए:

उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र पर उल्लिखित रिपोर्टिंग समय के अनुसार परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा;
उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और परीक्षा के दौरान उनका पालन करना चाहिए।
किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड और फोटो आईडी प्रूफ के बिना परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
पहली पाली 9 बजे की परीक्षा में सुबह 8.30 बजे के बाद और दूसरी पाली 3 बजे की परीक्षा में दोपहर 2.30 बजे के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.
अभ्यर्थियों को पहली पाली में सुबह 8.45 बजे और दूसरी पाली में दोपहर 2.45 बजे तक केंद्रों के परीक्षा कक्ष में रिपोर्ट करना होगा।
पेपर समाप्त होने से पहले उम्मीदवारों को यूजीसी नेट परीक्षा हॉल नहीं छोड़ना चाहिए।
पेपर पूरा होने पर, उम्मीदवारों को पर्यवेक्षक के निर्देशों का इंतजार करना चाहिए और परीक्षा हॉल छोड़ने के लिए तुरंत अपनी सीट से नहीं उठना चाहिए।
विशेष पोशाक जैसे बुर्का, हिजाब, पगड़ी आदि पहनने वाले अभ्यर्थियों को गहन जांच के लिए परीक्षा केंद्र पर जल्दी पहुंचना होगा।
अभ्यर्थियों को अपना रोल नंबर दर्शाते हुए ही सीट पर बैठना चाहिए। यदि अभ्यर्थी स्वयं अपना कमरा या सीट बदलते हैं तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी।
उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कंप्यूटर पर उपलब्ध यूजीसी नेट प्रश्न पत्र 2023 उनके चुने गए विषय के अनुसार है। अन्यथा की स्थिति में, उम्मीदवारों को इसे पर्यवेक्षक के ध्यान में लाना होगा।
गणना एवं रफ कार्य केन्द्रों पर उपलब्ध रफ शीट में ही किया जाना है।
किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा के दौरान किसी भी अनुचित व्यवहार में शामिल नहीं होना चाहिए।


अभ्यर्थियों को पासपोर्ट आकार की तस्वीर चिपकानी होगी और अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करने के बाद उपस्थिति पत्रक पर हस्ताक्षर करना होगा
परीक्षा के पूरा होने पर, उम्मीदवारों को एक समय में एक उम्मीदवार को व्यवस्थित तरीके से परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति दी जाएगी