Haryana Nuh Violence:मेवात नूंह में भड़की हिंसा!सैकड़ो गाड़ियां फूंक दी,कई पुलिसकर्मी हुए ज़ख्मी!धारा 144 के साथ इंटरनेट सेवा हुई बंद,आखिर क्यों हिंसा की आग में सुलग रहा है हरियाणा?किसने कहा-मेवात हरियाणा का है मिनी पाकिस्तान

Haryana Nuh Violence: Violence broke out in Mewat Nuh! Hundreds of vehicles burnt, many policemen injured! Internet service stopped with section 144, why is Haryana burning in the fire of violence? W

देश की राजधानी से सिर्फ डेढ़ घंटे की दूरी पर हरियाणा के मेवात नूंह इलाके में सोमवार को एक धार्मिक यात्रा निकलने के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसा हो गई,जिसमे पचासों गाड़ियां आग के हवाले कर दी गईं. पुलिस बल तक हिंसा पर काबू पाने के लिए शुरुआत में कम पड़ गया,हिंसा में दो होमगार्ड समेत चार लोगों की मौत हुई है . जबकि 30 से ज्यादा पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं हिंसा के दौरान उपद्रव की जद में थाने , अस्पताल और कई लोगों की दुकानें भी आ गईं। देखते ही देखते हिंसा सोहना से गुरुग्राम तक फैल गई, हिंसा पर काबू पाने के लिए अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। नूंह , पलवल , पटौदी , सोहाना और मानेसर में इंटरनेट की सुविधा बंद की गई है।मेवात-नूंह इलाका गो तस्करी के विवाद में पहले से बेहद संवेदनशील रहा है। 

बताया जा रहा है कि यहां विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता भगवा यात्रा निकाल रहे थे. जैसे ही यात्रा नूंह झंडा पार्क पहुंची तो पथराव शुरू हो गया. यहां गाड़ियों पर ना सिर्फ पथराव किया गया, बल्कि गाड़ियों को आग के हवाले भी किया गया. आरोप लगाया जा रहा है कि ये पथराव और गोलीकांड मुस्लिम पक्ष के लोगों ने किया है. पथराव के बाद हिंदू पक्ष के लोग भी भड़क उठे।

हिंदू पक्ष का आरोप है कि उन्होंने प्रशासन को 6 महीने पहले ही यात्रा के बारे में बता दिया था, यात्रा के साथ हरियाणा पुलिस के कुछ जवान भी थे, मगर जैसे ही हंगामा बरपा आरोप है कि पुलिस वाले भाग गए. वीएचपी के एक कार्यकर्ता का कहना था कि चाहे मरना, लेकिन हम यहां से नहीं जाएंगे।

नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार का कहना है, पुलिस मामले की जांच कर रही है. इंटरनेट सेवाएं 3 दिन के लिए सस्पेंड की गई हैं. जिले में धारा 144 लागू की गई है. कर्फ्यू के आदेश दिए गए हैं. हम सभी से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं. सभी फंसे हुए लोगों को बचा लिया गया है. एक के हताहत होने की सूचना है. स्थिति अब सामान्य है. जिले में कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं, गुरूग्राम के पुलिस कमिश्नर ने कहा, सोहना में स्थिति तनावपूर्ण है. माहौल में शांति बनाए रखने की कोशिश की जा रही है. हम नजर रख रहे हैं.
मामले को लेकर वीएचपी ( VHP ) के अंतरराष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ सुरेंद्र जैन ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी बात रखते हुये कहा कि मेवात को हरियाणा का मिनी पाकिस्तान और हिंदुओं का कब्रिस्तान कहा जाता है और ये मैंने कल भोगा है।

वही नूंह घटना पर हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर ने कहा है कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है . एक यात्रा का आयोजन किया जा रहा था , जिसके दौरान कुछ लोगों ने यात्रियों और पुलिस पर हमला करना शुरू कर दिया . कई जगहों पर हिंसा की घटनाएं सामने आईं . नूंह जिले में भारी पुलिस तैनात की गई है . नूंह में कर्फ्यू लगा दिया गया है और कुछ जगहों पर धारा 144 लगा दी गई है . करीब 44 एफआईआर दर्ज की गई हैं , और 70 लोगों को हिरासत में लिया गया है . उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी . अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है . दो पुलिस अधिकारियों सहित 3 लोगों की जान गई है . हम उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करेंगे . मैं आम लोगों से जिले में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं .


क्या है नूंह की डेमोग्राफिक हिस्ट्री?

नूंह को पहले मेवात जिले के नाम से जाना जाता था, लेकिन 2016 में इसका नाम बदल दिया गया. नूंह जिला लगभग 1900 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है. गुरुग्राम (गुड़गांव) से सटे होने के बावजूद नूंह काफी पिछड़ा हुआ माना जाता है.2011 की जनगणना के मुताबिक, यहां की आबादी 10.89 लाख है. इस आबादी में 80 फीसदी मुस्लिम है,20 फीसदी आबादी हिंदू है। इतना ही नहीं, ये कितना पिछड़ा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां की साक्षरता दर 55 फीसदी भी नहीं है. पुरुष और महिलाओं की साक्षरता दर में दोगुना अंतर है. पुरुषों की साक्षरता दर जहां 70 फीसदी है तो वहीं महिलाओं की 37 फीसदी भी नहीं है.
हाल ही में मेवात में मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर हुई थी. इस याचिका में दावा किया गया था कि 2015 के बाद से मेवात में मॉब लिंचिंग और अल्पसंख्यक समुदाय यानी हिंदुओ के खिलाफ हिंसा बढ़ी है।