Big Breaking: भाजपा का घोषणा पत्र! UCC से लेकर वन नेशन वन इलेक्शन तक का वादा, लिंक में जानें क्या है खास

Big Breaking: BJP's manifesto! Promise from UCC to One Nation One Election, know what is special in the link

नई दिल्ली। भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय पर घोषणापत्र जारी किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी GYAN (गरीब, युवा, अन्नदाता व नारीशक्ति) को लेकर आगे बढ़ रही है और 2047 तक विकसित भारत के निर्माण का संकल्प ले रही है। लोकसभा चुनाव-2024 के संकल्प पत्र के विमोचन के दौरान पीएम ने इन चार वर्गों से एक-एक व्यक्ति को ये संकल्प पत्र सौंपा। पीएम मोदी ने कहा कि एक व्यक्ति, जो आज भरोसे का पर्याय बन चुका है… क्योंकि मोदी की गारंटी ही गारंटी पूरी होने की गारंटी है। आने वाले 5 साल भी सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण के होंगे, ये है मोदी की गारंटी। इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

पढ़ें क्या है खास?

भाजपा ने देश के लोगों से फ्री बिजली से लेकर 5 साल तक मुफ्त राशन की व्यवस्था जारी रखने का वादा किया है।
इसी के साथ संकल्प पत्र में 3 करोड़ नए घर बनाने का भी वादा है। 
पीएम सूर्यघर बिलजी योजना को लॉन्च कर लोगों को ज्यादा बिजली बनाकर पैसे कमाने का भी अवसर दिया जाएगा।मुद्रा युजना की सीमा अब 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है। 
संकल्प पत्र में भाजपा ने वादा किया है कि वो जल्द देश में यूसीसी लागू करेंगे। 
भाजपा ने वरिष्ठ नागरिकों से भी एक खास वादा किया है। पीएम मोदी ने कहा कि अब आयुष्मान योजना के दायरे में 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को लाया जाएगा।
आयुष्मान योजना के दायरे में अब ट्रांसडजेंडर भी आएंगे।
संकल्प पत्र में वादा किया गया है कि दिव्यांगों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।
संकल्प पत्र जारी करते हुए पीएम मोदी ने दो बड़ी बातें भी कही। पीएम ने कहा कि हम देश में वन नेशन वन इलेक्शन को लागू करने पर कदम बढ़ाएंगे और आगे भी भ्रष्टाचारियों पर सख्त कार्रवाई जारी रखेंगे।
पार्टी ने कहा कि उसने पहले 1 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनने के लिए सशक्त बनाया। अब वो तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनने के लिए सशक्त बनाएंगे।
संकल्प पत्र में कहा गया कि महिलाओं के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करते हुए एनीमिया, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम और कमी पर केंद्रित मौजूदा स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए एक केंद्रित पहल शुरू की जाएगी।
भाजपा ने कहा कि हमने नारी शक्ति वंदन अधिनियम को लागू किया है। हम संसद और विधानसभाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए इसे व्यवस्थित रूप से लागू करेंगे।
पेपर लीक रोकने के लिए कानून लागू लाया जाएगा। पार्टी ने कहा कि देश भर में भर्ती परीक्षाओं में भ्रष्टाचार रोकने के लिए एक सख्त कानून बनाया गया है। अब युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए इस कानून को सख्ती से लागू किया जाएगा।
संकल्प पत्र में कहा गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता किसानों को दी जा रही है और भाजपा उसे आगे भी जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
पार्टी ने कहा कि वो कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर और सिंचाई सुविधाओं को और बहतर बनाने के लिए कदम उठाएगी। इसके लिए कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू किया जाएगा।
संकल्प पत्र में समय-समय पर MSP में वृद्धि की भी बात कही गई है।