वैक्सीन बिग ब्रेकिंग : बच्चों की वैक्सीन को मिली मंजूरी, जल्द जारी होगी गाइडलाइंस, किन बच्चों को पहले लगेगी वैक्सीन और कितनी डोज लगेगी पूरी खबर लिंक में

केंद्र सरकार जल्द ही बच्चों की vaccine वैक्सीन को लेकर गाइडलाइंस जारी करने वाली है क्योंकि DCGI से बच्चों की वैक्सीन को मंजूरी मिल गयी है। गाइडलाइंस जारी होने के बाद बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जायेगी। 


आपको बता दें कि जिस तरह बड़ो को वैक्सिन की दो डोज लगाई जा रही है ठीक उसी तरह बच्चों को भी कोवैक्सिन के दो टीके लगाए जाएंगे। अब तक जो ट्रायल किये गए थे उनमें किसी भी बच्चे को किसी प्रकार का कोई नुकसान नही हुआ। भारत बायोटेक द्वारा 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर सितंबर में फेज 2,फेज 3,का ट्रायल किया गया था। जिसका डेटा DCGI को भेजा गया था। सरकारी जगहों पर ये वैक्सीन फ्री में लगाई जायेगी,और उन बच्चों को पहले प्राथमिकता दी जायेगी जिन्हें अस्थमा इत्यादि की शिकायत रहती है। 


गौरतलब है कि स्कूल खुलने के बाद छोटे बच्चे भी स्कूल जाने लगे है लेकिन उनके अभिभावकों में कोरोना की संभावित तीसरी लहर का डर बना हुआ है इसीलिए कई अभिभावकों द्वारा बच्चों को स्कूल न भेजने के लिए स्कूल में प्रार्थना पत्र भी दिया गया है ताकि उनके बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रह सके और कोरोना का खतरा न बने।