विचित्र है लेकिन सच है!ये हरा भरा पेड़ पौधों से लदा बगीचा है,जहाँ इंसानों का जाना सख्त मना है! जानिए दुनिया के सबसे ज़हरीले बगीचे के बारे में

आज उत्तराखंड में सब जगह लोकपर्व हरेला बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। लोग आज के दिन पौधरोपण कर रहे है। ऐसे में अगर आपसे ये कहा जाए कि एक ऐसा हरा भरा गॉर्डन भी है जहां इंसानों का जाना सख्त मना है? तो क्या आप यकीन करोगे?
जी हाँ ये सच है। अमूमन जहाँ हरियाली होती है हरे भरे पेड़ पौधे है वहाँ ऑक्सीजन लेवल में अच्छा होता है,क्योंकि पेड़ पौधे कार्बनडाई ऑक्साइड गैस अपने अंदर खींचते है और ऑक्सीजन गैस बाहर छोड़ते है जो पर्यावरण के लिए बेहद ही ज़रूरी है, लेकिन ये गॉर्डन इंसान की जान ले सकता है। 


दरअसल इंग्लैंड के नॉर्थम्बर लैंड काउंटी के  अलनविक में पॉइजन The Alnwick Garden Poison Garden नाम का एक ऐसा गॉर्डन है जो दुनिया का सबसे ज़हरीला बगीचा कहलाता है। यहां इंसानों का जाना सख्त मना है,क्योंकि यह खुशबू की जगह जहर उगलता है।

 

इंग्लैंड का ये गार्डन दुनिया के 'सबसे घातक' बगीचे के रूप में जाना जाता है, इस गार्डन में ऐसे पौधे हैं जो किसी को भी मौत की नींद सुला सकते हैं। नॉर्थम्बरलैंड के अलनविक में स्थित इस गार्डन में 100 से ज्यादा तरह के खतरनाक पौधे हैं। यहां जाने के लिए सबसे खास बात यह है कि कोई भी इस गार्डन में सिर्फ गाइड के साथ ही विजिट कर सकता है।

 

अलनविक के इस पॉइजन गार्डन के एंट्री पर लोहे का एक बड़ा सा गेट है। जिस पर एक खोपड़ी और क्रॉसबोन के साथ चेतावनी देते हुए लिखा है कि ये पौधे आपको मार सकते हैं। गार्डन की वेबसाइट में इस बात के बारे में वार्निंग दी गई है कि विजिटर्स को अंदर के किसी भी पौधे को सूंघने, चखने या फिर छूने की अनुमति नहीं है। बगीचे में घूमते समय जहरीली गंध की वजह से लोग कभी-कभी बेहोश हो जाते हैं।

 

गार्डन प्रशासन के मुताबिक हर साल लगभग 600,000 लोग यहां घूमने आते हैं, जिनको सिर्फ यहां देखने की ही इजाजत है, लेकिन जारी की गई चेतावनियों के बावजूद कुछ लोग जहरीले पौधों को छूने से बाज नहीं आते, जिसके चलते कई दफा उनको परेशानी का सामना करना पड़ा है। सैलानियों के अलावा इस गार्डन में दुनिया भर के वनस्पतिशास्त्री भी जहरीले पौधों को देखने के लिए बगीचे में आते हैं।