आंगनबाडी केन्द्रों पर अब पोष्टिक आहार में बच्चों को मिलेगा पका हुआ भोजन।

Now children will get cooked food in nutritious diet at Anganwadi centers.

आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों को पोष्टिक आहार के नाम पर लगातार ही कई शिकायतें मिलती रही है, कभी समय पर ाहार नहीं मिलता तो कभी सडा और खराब राशन देकर कुपोषण से जंग लडने के खोखले दावे किये जाते हैं, जिसको देखते हुए सरकार ने अब आँगनबाडी केन्द्रों को अपडेट करने का मन बनाया है, जिसमें अब बच्चों को आहार के तौर पर पका और गर्म भोजन थाल में परोस कर दिया जाएगा, जिसकी प्लानिंग कर दी गयी है, बस धरातल पर उतारने के लिए योजना का क्रियांनवयन किया जा रहा है।

दरअसल शासन की ओर से इस संबंध में निदेशक महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग को आदेश जारी किया गया है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के सचिव हरि चंद्र सेमवाल बताते हैं कि विभाग को इस तरह की शिकायत मिल रही थी कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को कभी पका तो कभी कच्चा राशन दिया जा रहा है। लेकिन अब प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों के तीन से छह आयु वर्ग के ढाई लाख बच्चों को अब गर्म पका भोजन दिया जाएगा। जिसके लिए आदेश जारी किया गया है, इसके वित्त प्रबंधन के लिए ‘माता’ समिति का गठन किया जाएगा। इसमें कम से कम सात सदस्य होंगे। समिति में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदेन सचिव होंगे।

भोजन का पुरा मेन्यू शासन की ओर से जारी किया गया है, जिसमें सोमवार को नाश्ते में पोहे की नमकीन और भोजन में भरवा परांठा सब्जियों सहित दिया जाएगा। मंगलवार को नाश्ते में भुना चना व गुड़ व भोजन में पुलाव, बुधवार को नाश्ते में मौसमी फल व भोजन में दलिया, बृहस्पतिवार को नाश्ते में मंडुवे का बिस्कुट व भोजन में दाल-चावल, शुक्रवार को नाश्ते में भुना चना व गुड व भोजन में खिचड़ी सब्जी सहित, शनिवार को नाश्ते में बच्चों को चौलाई के लड्डू, तिल के लड्डू व भोजन में झंगोरे की खीर दी जाएगी।  इसके अलावा एक गर्भवती महिला, एक धात्री महिला और एक महिला जो सात माह से तीन साल के बच्चे की मां है समिति में सदस्य के रूप में शामिल होंगी।