नैनीताल:होली महोत्सव में आयोजित हुई फोटोग्राफी प्रतियोगिता का परिणाम कल इंटरनेशनल फोटोग्राफर द्वारा निकाला जाएगा !कौन होंगे ये जज?क्या हैं इनकी उपलब्धियां?जानिए

Nainital: The result of the photography competition organized during the Holi Festival will be decided by the International Photographers on Sunday, March 19! Who will be the judges?

होली महोत्सव 2023 के दौरान श्री राम सेवक सभा द्वारा 27वां फागोत्सव कार्यक्रम  27 फरवरी से 8 मार्च 2023 तक आयोजित हुआ था जिसमें फोटोग्राफी प्रतियोगिता कुर्मांचल बैंक नैनीताल के सहयोग से आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता के परिणाम का सभी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है,जो कि रविवार 19 मार्च को सायं 5 बजे ऑनलाइन माध्यम से किया जायेगा। प्रतियोगिता में तीनों निर्णायक अंतराष्ट्रीय स्तर के हैं।
प्रतियोगिता के आयोजक हिमांशु जोशी ने बताया कि इस बार निर्णायक मंडल में बेहद खास फोटोग्राफर मौजूद रहेंगे जिन्होंने विश्वपटल पर अपनी फोटोग्राफी की छाप छोड़ी है।

 


हिमांशु जोशी ने बताया कि पहले निर्णायक थ्रिश कपूर है ये उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के चेयर मैन से रिटयार हुए हैं। उन्होंने हिमालय स्टडी सेन्टर की स्थापना कौसानी में की। इनकी 28 से अधिक किताबों में इनका योगदान है। 2007 में इनकी कैलाश मानसरोवर किताब प्रकाशित हुई । इनकी कई तस्वीरे उत्तराखंड टूरिजम , यूपी टूरिजम तथा कार्बेट नेश्नल पार्क के कलेन्डर में भी छपी है।  150 से अधिक जगह पर पूरे विश्व में इनके 600 से अधिक फोटो प्रदर्शित हो चुके है। । इनको कई संस्थाओं द्वारा लाइफटाइम अचिवमेंट अवार्ड भी मिला है।  ये इंडिया इएटर नेश्नल फोटोग्राफी कांसिल के सदस्य और कमेटी के चेयर मैन भी है जो आई.आई.पी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त है । ये कई बार नेश्नल एवं इंटर नेश्नल फोटोग्राफी एग्जिवेशन के निर्णायक मंडल में रहे हैं । 

दूसरे निर्णायक उमेश गोगना है। उन्होंने 1998 से अपना फोटोग्राफी करियर शुरू किया। इन्होंने 250 से अधिक फोटोग्राफी वर्कशॉप आयोजित की है। ये कैन ऑन इंडिया सोनी अल्फा के ब्रांड एम्बेजडर रहे है। इनकी एस्ट्रो फोटोग्राफी और एस्टो फोटोग्राफी वर्कशॉप काफी प्रसिद्ध है । इन्होंने राजस्थान और हिमालय के कल्चर और ऐतिहासिक इमारतो पर काफी काम किया है जो बहुत सी पत्रिकाओं में प्रकाशित भी हुआ है। इनको भी काफी संस्थानों द्वारा लाइफटाइम अचिवमेंट अर्वाड मिला है । ये कैम्बरिना अकेडमी के फाउंडर मेम्बर है ।ये कई बार राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय फोटोग्राफी कॉम्पटिशन के निर्णायक मंडल में रहे हैं। इनके सौ से भी अधिक क्लाइंट है।

 

तीसरे निर्णायक मुकेश श्रीवास्तव होंगे जिन्होंने इंजीनियरिंग के बाद फोटोग्राफी में अपना भविष्य बनाया। फोटोग्राफी के लिए इन्होंने 2011 में आस्ट्रेलियास , यूके , फ्रांस , जर्मनी , इटली , आइसलैंड आदि देशों में भ्रमण किया । इनकी कुछ तस्वीरें यूएसए के ग्रीटिंग कार्ड में पब्लिश हुई। इन की फोटो कई बार बड़ी बड़ी पत्रिकाएं जैसे बैटर फोटोग्राफी , स्माट फोटोग्राफी , एशियन फोटोग्राफी , नेटजियो मैग्जिन में पब्लिश हो चुकी है। इनको 250 से भी अधिक नेशनल व इंटर नेशनल पुरस्कार मिल चुके हैं । इनको फोटोग्राफी के क्षेत्र में एफ आईपीईएफ, आईएपी और एफएफआईपी से भी सम्मानित किया जा चुका है। ये निकोनश के ब्राण्ड ऐम्बेजडर भी रहे हैं। इनकी एक तस्वीर THIRST टाइम स्कवायर नूर्याक में 2008 में पब्लिश हुयी है और आस्ट्रेलिया में इनको 2011 में सेव वाटर के नाम से अवार्ड भी मिला है ।