नैनीतालः कुमाऊं विवि के पुरातन छात्र सम्मेलन की पहली ऑनलाइन मीटिंग! कुलपति ने विवि के उन्नति के लिए मांगे सुझाव

Nainital: First online meeting of the Old Students Conference of Kumaon University! Vice Chancellor asked for suggestions for the progress of the university

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र सम्मेलन हेतु पहली ऑनलाइन मीटिंग संपन्न हुई, जिसका शुभारंभ कुलपति प्रो. दीवान सिंह रावत ने किया। उन्होंने कहा कि एलुमनी संस्था के लिए सकारात्मक काम तथा विज्ञान की बदौलत  गुणात्मक सहयोग दे सकते हैं। उन्होंने सभी से अपील की की विश्वविद्यालय के उन्नति के लिए सुझाव दें। एलुमनी सेल के अध्यक्ष डॉक्टर बीएस कालाकोटी ने सभी का स्वागत किया। उपाध्यक्ष डॉक्टर एसएस सामंत नए कहा की नई टेक्निलिजी से विद्यार्थी अवगत हों। एलुमनी मैंटीरा का काम करे सबकी मिलकर इंटीग्रेटेड अप्रोच हो। विद्यार्थियों को एक्सपोजर मिले तथा रचनात्मक रहे। अल्मोड़ा विवि के कुलपति प्रो. सतपाल बिष्ट ने कहा कि एलुमनी अपनी संस्था को बहुत कुछ दे सकते हैं तथा उनका अनुभव संस्था में नए कार्यकलाप स्थापित कर सकता है, जिससे शोध तथा एकेडमिक्स को लाभ होगा। उच्च शिक्षा निदेशक ने कहा कि सभी सदस्य से शुल्क लिया जाय और एंटरप्रेनर सेल की शुरुआत की जाए।

बेंगलुरु से ज्योति  कांडपाल ने कहा कि आईआईटी रुड़की, आईएसएम धनबाद, आईआईएम काशीपुर से एमओयू किया जाए, जिससे विद्यार्थी ट्रेनिंग, इंटर्नशिप कर सके। सौम्या पंत ने कहा कि ड्रग डिस्कवरी, रिलेटेड ट्रेनिंग की जाए। कार्यक्रम का संचालन महासचिव प्रो. ललित तिवारी ने किया तथा कार्यक्रम का एजेंडा प्रस्तुत करते हुए कहा कि एलुमनी का बेहतर रोल है संस्था के लिए।एलुमनी जूनियर्स को प्रोत्साहित कर सकता है तथा तकनीक का आदान-प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। प्रो. तिवारी ने कहा कि कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय एक्डेमिशियन, शोधार्थी के साथ ब्यूरोक्रेट्स एवं प्राध्यापक दिए हैं तथा वर्तमान में भी यह दौर जारी है। कार्यक्रम में एलुमनी डॉ. शैलेश उप्रेती को धन्यवाद दिया गया, जिन्होंने 8 लाख रुपया विश्वविद्यालय के शोधार्थियों को दिया है। महेंद्र नगर नेपाल से डॉ. मदन देओप ने इसे अंतरराष्ट्रीय स्वरूप देने को कहा। नेपाल के डॉक्टर मुकुंद कलोनी ने कहा कि भारत-नेपाल के सांस्कृतिक रिश्ते मजबूत रहने चाहिए।

बैठक को प्रो. अनिल जोशी, प्रो. चित्रा पांडे, डॉ. मीना जोशी, प्रो. एससी सती, डॉ. सौरभ शर्मा, प्रो. नीता बोरा, चांदना पांडे, डॉ. मंजूषा, डॉ. राजेंद्र कोश्यारी ने संबोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि बीज बेहतर हो तो फसल अपने आप बेहतर होगी, वेस्ट मैनेजमेंट सतत विकास पर भी ध्यान देना है। प्रो. नीता बोरा ने कहा कि सभी विभाग 10 सदस्य जोड़े। नेपाल के 500 से ज्यादा विद्यार्थी ने कुमाऊं विश्वविद्यालय से पीएचडी, यूजी तथा पीजी किया है। बैठक में एलुमनी शुल्क 5000 रुपया रखने का निर्णय लिया गया तथा विद्यार्थियों से 1000 अथवा 500 तय होने के बाद लिया जाएगा। एलुमनी सेल पंजीकृत संस्था है। महासचिव ने सभी एलुमनी से इससे जुड़ने का आह्वान किया। बैठक में प्रो. सुषमा टम्टा, डॉ. नवीन पांडे, डॉ. हरमिंदर सिंह, डॉ. रिचा, डॉ. मनीषा  सांगुरी, सीएम भट्ट, चयनिका पांडे, विनीता सिंघल, डॉ. ज्योति साह आदि उपस्थित रहे।