टोक्यो पैरा ओलंपिक में यूक्रेन के अलेक्जेंडर चिरकोव को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे रुद्रपुर के लाल मनोज सरकार

टोक्यो जापान में आयोजित पैरालंपिक बैडमिंटन खेल में रुद्रपुर के लाल मनोज सरकार बेहतर तालमेल एवं जबरदस्त स्मैश की बदौलत जीत हासिल कर  प्रतिस्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गए है। शुक्रवार को खेले गए मैच में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित मनोज ने 28 मिनट में ही 3 सैट के इस मैच को 2-0 से जीत लिया। मनोज ने इस मैच में यूक्रेन के अलेक्जेंडर चिरकोव को हराया। मनोज की इस जीत पर देश और प्रदेश के साथ रुद्रपुर में ख़ुशी की लहर हैं। 

जानकारी के अनुसार भारतीय समयानुसार आज सुबह 7:30 बजे टोक्यो पैरालंपिक में एसएल 3 कैटेगरी में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार का मुकाबला यूक्रेन के अलेक्जेंडर चिरकोव के साथ शुरू हुआ। खेल की शुरुआत में ही मनोज ने चिरकोव से बढ़त ले ली और अंत तक मनोज ने यह बढ़त बनाए रखी। हालांकि चिरकोव ने मनोज की बढ़त को रोकने की पूरी कोशिश की लेकिन मनोज के जबरदस्त खेल के सामने उसकी एक न चली और बेहतर तालमेल,सटीक ड्रॉप तथा जबरदस्त स्मैश के सहारे मनोज ने खेल के पहले 14 मिनट में ही 19-16 की बढ़तकर पन्द्रहवें मिनट में के खेल के बाद ही मैच जीत लिया। 

मनोज की बढ़त का यह सिलसिला दूसरे सेट में भी जारी रहा और उसने पहले चार मिनट में ही 2-1 की बढ़त बना ली हालांकि इस बार उनके प्रतिद्वंदी चिरकोव ने एक बार तो मैच को 4-4 की बराबरी पर ला खड़ा किया किंतु मनोज जबरदस्त लय और भरपूर आत्मविश्वास से खेले और खेल के छठे मिनट में यूक्रेनी प्रतिद्वंदी से जो बढ़त हासिल की वह बढ़त मैच के अंत तक बनाए रखी। मैच के सातवें मिनट में मनोज 7-5 से आगे थे और यह बढ़त ग्यारहवें मिनट में 16-8 हो गई। मनोज के शानदार खेल के आगे उनका प्रतिद्वंदी टिक नहीं पाया और मनोज ने लगातार अंक प्राप्त करते हुए खेल के तेरहवें मिनट में 21-9 अंको से मैच को अपने नाम कर लिया। इस जीत के बाद मनोज टोक्यो पैरा ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। मनोज की जीत के बाद पूरे देश और प्रदेश के साथ रुद्रपुर के लोगों में खुशी की लहर है।