गुड़ मार्निंग इंडियाः आज आ सकती है ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट! फिर पड़ी महंगाई की मार, रसोई गैस की कीमत में इजाफा

गुड़ मार्निंग इंडिया, आज के प्रमुख कार्यक्रमों और अभी तक की बड़ी खबरों के साथ आवाज 24ग्7 एक बार फिर आपके समक्ष प्रस्तुत है। शुरूआत के प्रमुख कार्यक्रमों से करते हैं, आज वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट दोबारा सुनवाई करेगा। वहीं आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वडोदरा में श्री स्वामीनारायण मंदिर की ओर से होने वाले युवा शिविर को संबोधित करेंगे। उधर आज आईपीएल के 67वें मैच में बेंगलुरु और गुजरात के बीच शाम साढ़े सात बजे से मुकाबला होगा।

अब बड़ी खबरों की तरफ रूख करते हैं। वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे की रिपोर्ट आज कोर्ट में पेश हो सकती है। सर्वे से हटाए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा अदालत में 2 पन्नों की रिपोर्ट दाखिल कर चुके हैं। इसमें उन्होंने खंडित देव विग्रह, मंदिर का मलबा, हिंदू देवी-देवताओं, कमल की आकृति और शिलापट्ट का जिक्र किया गया है। उधर, हिंदू पक्ष ने शिवलिंग के दावे वाली जगह तहखाने के सर्वे की मांग की है।

इधर देश में मंहगाई की मार थमने का नाम नहीं ले रही हैं। गुरुवार को LPG गैस के दामों में बढ़ोतरी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 3.50 रुपए सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 8 रुपए का इजाफा किया गया है। इसी के साथ देश में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1005 रुपए के पास पहुंच गई है। यह बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है, जब देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग पहले से ही परेशान हैं।

उधर प्रवर्तन निदेशालय ने एक मामले में फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। मुंबई पुलिस ने भी उनके खिलाफ 2021 में मामला दर्ज किया था। गौरतलब है कि फरवरी 2021 में क्राइम ब्रांच ने मुंबई में अश्लील फिल्में बनाने और उन्हें एक ऐप के जरिए पब्लिश करने का मामला दर्ज किया था। इस मामले में ही राज कुंद्रा को 19 जुलाई 2021 को गिरफ्तार किया गया था।

इधर भारत में प्रदूषण हर दिन औसतन 6500 जानें ले रहा है। हालात भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में बहुत खराब हैं। द लैंसेट कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में दुनिया में 90 लाख मौतों के लिए प्रदूषण जिम्मेदार था। यानी हर छठवीं मौत प्रदूषण से हुई। भारत में इससे 24 लाख मौतें हुईं। इस मामले में भारत पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर मौजूद चीन में 21 लाख लोग प्रदूषण का शिकार बने।

उधर लखनऊ और कोलकाता का मैच सीजन का सबसे बेहतरीन मुकाबला बन गया। लखनऊ पहले बैटिंग करने उतरी तो डी कॉक ने सीजन की सबसे बड़ी 140 रनों की पारी खेली। कप्तान राहुल ने भी 68 रन बनाए। दोनों नॉटआउट रहे। कोलकाता के सामने 211 रनों का टारगेट था। टीम ने खूब किला लड़ाया, लेकिन जीत से दो रन पीछे रह गई। इस जीत से लखनऊ ने प्लेऑफ में जगह बना ली।

उत्तराखण्ड की खबरों की बात करें तो यहां बुधवार को अधिकांश क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। जिससे भीषण गर्मी और उमस से फौरी राहत मिली। दून में बारिश से अधिकतम तापमान में सामान्य (34.8) से एक डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए राज्‍य के पांच पहाड़ी जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है। गुरुवार को राजधानी देहरादून में सुबह से ही चटख धूप खिल गई।

उधर आज पूर्वाह्न 11 बजे द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर के कपाट विधि-विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके बाद छह माह तक धाम में ही आराध्य की पूजा होगी। बाबा मद्महेश्वर की चल उत्सव विग्रह डोली अपने अंतिम रात्रि प्रवास के लिए गौंडार गांव पहुंच गई।