हल्द्वानी:अबेकस टीचर के लास्ट डे पर भावुक हुए स्टूडेंट्स और पैरेंट्स!मैथ्स की गणना उंगलियों पर चुटकियों में सुलझाने वाली टीचर का किया धन्यवाद,क्या है ये मैजिकल अबेकस?

Haldwani: Students and parents got emotional on the last day of abacus teacher! Thanks to the teacher who solved maths calculations in a jiffy, what is this magical abacus?

एक स्कूल से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर होना या किसी निजी कारण से स्कूल छोड़ना टीचर्स के लिए आम बात है। मगर कुछ टीचर्स स्कूल में अपनी छवि को इस कदर बना देते हैं कि उनकी कमी पूरी करना थोड़ा मुश्किल होता है। मासूम बच्चों के दिलों में कहते हैं भगवान बसा करता है और उन मासूम दिलों में जगह बनाना अपने आप में एक बहुत ही बड़ी कामयाबी होती है। ये टीचर्स जब स्कूल से किसी अन्यत्र जगह जाते है तब बच्चों का विलाप उनका प्यार देखते ही बनता है।
हल्द्वानी में ग्रीनवूडस ग्लोबल स्कूल की एबेकस टीचर प्रियंका वर्मा बिष्ट ऐसी ही एक टीचर है जिन्होंने अपने स्टूडेंट्स के दिल मे एक खास जगह बनाई है।

स्कूल में उनके कार्यकाल के समाप्त होने पर स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स ने प्रियंका के लिए खास वीडियो बनाकर भेजी है जिसमे वो प्रियंका के टीचिंग स्किल्स और उनके स्टूडेंट्स के प्रति व्यवहार की खूब सराहना की गई है।इसके अलावा स्टूडेंट्स ने प्रियंका को हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड्स भी भेजे है ।

 

प्रियंका जिस सब्जेक्ट को पढ़ाती है वो एक मैजिकल सब्जेक्ट के रूप में देखा जाता है,मैथ्स (गणित) की बड़ी बड़ी कैल्क्युलेशन उंगलियों पर चुटकियों में हल करना किसी जादू से कम नही है और प्रियंका इसी कैल्क्युलेशन को अबेकस सब्जेक्ट से बड़ी ही आसानी से बच्चों से करवा लेती है।


प्रियंका ग्रीनवूडस ग्लोबल स्कूल से पहले नैनीताल के लांग व्यू पब्लिक स्कूल,सैंट मेरी कॉन्वेंट स्कूल, इत्यादि में भी इंग्लिश और अबेकस पढा चुकी है।


ग्रीनवूडस ग्लोबल स्कूल से उनकी विदाई के अवसर पर न सिर्फ स्टूडेंट्स भावुक हुए बल्कि उनके पैरेंट्स भी भावुक हो उठे।

आपको बता दे कि अबेकस एक गणना(काउंटिंग) टूल है जिसके माध्यम से मैथ्स (अंकगणितीय) गणनाओं को जल्दी और आसानी से सॉल्व किया जाता है।
इसकी मदद से बड़ी  बड़ी गणित की समस्या का हल जल्दी किया जा सकता है। पहले के समय में, जब कंप्यूटर उपलब्ध नहीं थे, तब अबेकस का उपयोग करके गणित किया जाता था।अभी भी दुनिया के कई हिस्सों में इसका उपयोग किया जाता है।

 

अबेकस के फायदे:

1. यह आपके मस्तिष्क की गतिविधि में सुधार करता है।2. अबेकस में सभी प्रकार की कैल्क्यलैशन जैसे की जोड़, घटाव, विभाजन और गुणा किया जा सकता है।3. नेत्रहीन लोगो के लिए abacus एक अच्छा टूल हैं, क्योंकि इसमें संख्याओं को महसूस कर सकते हैं।4.अबेकस से गणित की बड़ी बड़ी गणनाओं को चुटकियों में केवल विजुअलाइजेशन से ही हल किया जा सकता है जो सामने वाले को किसी जादू जैसा दिखाई देता है