गुड मार्निंग इंडियाः मारा गया आतंक का सरगना अल जवाहिरी! थाना पहुंचकर बोली महिला- पति की हत्या करके आई हूं साहब, भारत में अक्टूबर से शुरू होगी 5G सर्विस

नमस्कार दोस्तों, आवाज 24X7 अपने खास कॉलम ‘गुड़ मार्निंग इंडिया’ के साथ एक बार फिर आपके समक्ष प्रस्तुत है। आईए दिन की शुरूआत आज के प्रमुख कार्यक्रमों व बड़ी खबरों से करते हैं, आज चीन के विरोध के बावजूद यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंचेंगी। वहीं आज श्रीलंका में क्यूआर कोड सिस्टम से पेट्रोल-डीजल मिलने की शुरुआत होगी। उधर आज कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की लॉन बॉल्स टीम पहली बार फाइनल खेलेगी।

बड़ी खबरों की बात करें तो अलकायदा सरगना अल जवाहिरी को अमेरिका ने ड्रोन स्ट्राइक में मार गिराया है। बताया जा रहा है कि अल जवाहिरी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में छिपा था और खुफिया सूचना मिलने के बाद रविवार दोपहर ही जवाहिरी पर ड्रोन स्ट्राइक की गई थी, जिसमें उसकी मौत हो गई। जवाहिरी ने 2011 में अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद इस आतंकी संगठन की कमान संभाली थी।

उधर देश में अक्टूबर से 5G सर्विस शुरू हो सकती है। इसके लिए नीलामी प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो गई। इससे सरकार को डेढ़ लाख करोड़ रुपए की कमाई हुई है। जियो ने सबसे ज्यादा 88 हजार करोड़ रुपए खर्च किए। दूसरे नंबर पर एयरटेल है, जिसने 43 हजार करोड़ की बोली लगाई। नीलामी पूरी होने पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम अक्टूबर तक 5G लॉन्च करने में सक्षम होंगे।

इधर उत्तर प्रदेश के जालौन में महिला ने सात साल के बेटे के सामने पति पर कुल्हाड़ी से हमला करके हत्या कर डाली। हत्या के बाद वह बेटे को लेकर थाने पहुंची और पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। पुलिस जैसे ही महिला को लेकर उसके घर पहुंची तो कमरे में खून से लथपथ पति का शव पड़ा हुआ था। यह नजारा देखकर पुलिस के भी होश उड़ गए।

उधर आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' 11 अगस्त को रिलीज होगी। इससे पहले सोशल मीडिया पर फिल्म का विरोध शुरू हो गया है। लोगों का आरोप है कि आमिर अपनी फिल्मों में हिंदू संस्कृति का अपमान करते हैं। बॉयकॉट की अपील से दुखी आमिर खान ने कहा है कि लोग ऐसा न करें। पता नहीं क्यों लोगों को लगता है कि मैं अपने देश से प्यार नहीं करता, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है।

इधर कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथे दिन भारत को जूडो में दो मेडल मिले। सुशीला देवी ने 48 किलो वेट कैटेगरी में सिल्वर और विजय यादव ने 60 किलो वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वहीं, मेंस हॉकी में भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला 4-4 से ड्रॉ रहा। एक वक्त भारत मैच में 3-1 से आगे था। लॉन बॉल्स में भारतीय विमेंस फोर्स टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर 92 साल में पहली बार फाइनल में जगह बना ली।

उधर भारत में मंकीपॉक्स के अब तक 5 केस दर्ज हो चुके हैं। कर्नाटक की हेल्थ मिनिस्टर वीना जॉर्ज ने कंफर्म कर दिया है कि केरल में मंकीपॉक्स से एक मौत हो गई है। मृतक की उम्र 22 साल थी, वो UAE से अपने घर लौटा था। UAE से निकलने के एक दिन पहले ही उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

अब उत्तराखण्ड की खबरों की तरफ रूख करते हैं। प्रदेश में मौसम के तेवर तल्ख हैं और लगातार हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। पिछले दो-तीन दिनों से प्रदेश के अधिकांश जिलों में झमाझम मेघ बरस रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो आज नैनीताल, चंपावत व उधमसिंह नगर जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, इसके लिए विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

इधर मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों पर विभाग की ओर से मंगलवार को एसओपी जारी की जाएगी। विभाग ने एहतियात के तौर पर विदेश यात्रा से लौटने वालों में मंकीपॉक्स के लक्षणों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।