गुड़ मॉर्निंग इंडिया: सियासत और कानून! मंत्री पद से इस्तीफा देते ही मौर्य के खिलाफ 7 साल पुराने केस में गिरफ्तारी वारंट हुआ जारी, उत्तराखंड में उपाध्याय से छीन लिए गए सारे पद

नमस्कार दोस्तों, आवाज़ 24X7 न्यूज़ चैनल के गुड़ मॉर्निंग इंडिया में आपका स्वागत है। आइए सुबह की शुरुआत के साथ आज के प्रमुख कार्यक्रमों और अभी तक कि बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं। प्रमुख खबरों में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना को लेकर बैठक करेंगे। वहीं आज देश में लोहड़ी के त्योहार का आयोजन किया जा रहा है। उधर भारत-साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट में तीसरे दिन का खेल आज होगा। 
अब अभी तक कि बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं। बात सियासत से शुरू करते हैं, देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इस बीच दल बदल का खेल भी जारी है उत्तर प्रदेश कि बात करें तो यहां भाजपा को लगातार झटके मिल रहे हैं। उधर सियासत के बीच यूपी में सरकार और कानून को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। योगी सरकार से इस्तीफा देने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सुल्तानपुर में स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ एमपी-एमएलए कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। कोर्ट ने 24 जनवरी तक उन्हें पेश होने का आदेश दिया है। 
उधर देश में कोरोना बेकाबू हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो हालात बद से बदतर हैं। विगत दिवस 12 जनवरी, बुधवार को रात 1 लाख 58 हजार 996 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस दौरान 40,877 लोग ठीक हुए, जबकि 315 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में भी 1 लाख 17 हजार 804 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कुल एक्टिव केस 10 लाख के पार पहुंच गए हैं। फिलहाल 10.66 लाख कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है।
उधर उत्तर प्रदेश में चुनावी घमासान के बीच भाजपा को एक के बाद एक झटके मिल रहे हैं। पिछले दो दिनों के दौरान यूपी में भाजपा को दूसरा बड़ा झटका लगा है। कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के अगले ही दिन विगत दिवस बुधवार को वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी इस्तीफा दे दिया। दारा सिंह ने सोची-समझी रणनीति के तहत भाजपा से इस्तीफा दिया है। वह अब मुख्तार अंसारी की घोसी सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। माना जा रहा है कि अगर दारा सिंह इस सीट से सपा के टिकट पर लड़ते हैं तो उनकी जीत एकदम पक्की होगी।
वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान देश में तेजी से नए मामले मिले हैं। देश में 14 दिन में ही पॉजिटिविटी रेट 11 गुना बढ़ गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 30 दिसंबर को देश में 1.1% पॉजिटिविटी रेट था, जो 12 जनवरी को 11.05% हो गया है। देश में अब एक्टिव केसेज की संख्या 9,55,319 हो गई है।
इधर देश मे कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही शेयर बाजार में भी हलचल मची हुई है। सूत्रों कि मानें तो इस हफ्ते में शेयर बाजार तीसरे दिन लगातार तेजी में रहा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 533 (0.88%) पॉइंट्स बढ़कर 61,150 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 156 अंक (0.87%) बढ़कर 18,212 पर बंद हुआ। 
अब उत्तराखंड की खबरों की तरफ रुख करते हैं। उत्तराखंड कांग्रेस में विधानसभा चुनावी समर में भी हलचल मची हुई है। विगत दिवस बुधवार को प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व पूर्व मंत्री किशोर उपाध्याय पर कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें प्रदेश समन्वय समिति के अध्यक्ष समेत पार्टी के सभी पदों से हटा दिया। साथ ही इस मामले में आगे भी कार्रवाई के संकेत दिए हैं। प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने किशोर उपाध्याय को भेजे गए पत्र में भाजपा सरकार के खिलाफ कांग्रेस की लड़ाई को कमजोर करने का गंभीर आरोप लगाया है।
उधर प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। बुधवार को यहां कोरोना की स्थिति विस्फोटक रही। राज्‍य में कोरोना संक्रमण के 2915 नए मामले मिले हैं। सक्रिय मामले 8018 पहुंच गए हैं। इधर, तीन मरीजों की मौत भी हुई है।