कोरोना ब्रेकिंग:जिन लोगो को अब तक एक बार भी नही हुआ कोरोना उनके लिए कोरोना की चौथी लहर हो सकती है ज़्यादा घातक! आईसीएमआर की एक स्टडी में ये बात आई सामने!

कोरोना अभी खत्म नही हुआ है। जिन लोगो को पिछले दो सालो में एक बार भी कोरोना नही हुआ उनके लिए कोरोना की चौथी लहर घातक साबित हो सकती है।  एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि जिन लोगो को कोविडशील्ड के दोनों टीके लग चुके है और वो लोग एक बार भी कोरोना की गिरफ्त में नही आये है उन्हें ओमिक्रोन BA 1 वैरिएंट ज़्यादा परेशान कर सकता है। ऐसे लोगो की न्यूट्रीलाइजिंग पॉवर बेहद कम आंकी जा रही है। 
आईसीएमआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे लोगो को जिन्हें पहले कभी कोरोना नही हुआ और उन्होंने दोनों डोज लगवा ली है उन्हें जल्द से जल्द बूस्टर डोज भी लगवा लेनी चाहिए। आईसीएमआर ने रिसर्च के दौरान कोविडशील्ड की दूसरी डोज लगवाने के 180 दिन बाद 24 कोरोना पॉजिटिव हुए लोगो के सीरम सैम्पल एकत्रित किये,इनमें से 17 ऐसे लोग थे जिन्हें पहले कभी कोरोना नही हुआ था। यानी कोविडशील्ड की दोनों डोज लगवाने के बाद भी जिन्हें कोरोना नही हुआ था वो पॉजिटिव पाए गए।
इस रिसर्च में लोगो को तीन ग्रुप में बांटकर पहले ग्रुप में उत्तरप्रदेश के 18 लोगो को शामिल किया जिन्होंने पहला डोज कोविडशील्ड का और दूसरा डोज कोवैक्सिन का लगवाया था। दूसरे और तीसरे ग्रुप में 40 ऐसे लोगो को रखा जिन्होंने या तो कोविडशील्ड लगवाई या कोवैक्सिन। 
स्टडी में सामने आया कि जिन लोगो ने पहली डोज कोविडशील्ड और दूसरी कोवैक्सिन लगवाई उनमें वैरिएंट ऑफ कन्सर्न के खिलाफ अच्छा रेस्पॉन्स देखने को मिला,जबकि दूसरे ग्रुप में ऐसा नही हुआ। बाकी ग्रुप्स में इन लोगो के मुकाबले न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी के लेवल में ज़्यादा कमी देखी गयी।