Congratulations! World Cup तीरंदाजी में भारत ने जीते दो गोल्ड मेडल!17 साल की रिद्धि का विश्वकप में है ये पहला मेडल

वर्ल्ड कप तीरंदाजी में भारत  ने कमाल का प्रदर्शन किया है। भारत ने इस प्रतियोगिता में अपना दूसरा गोल्ड मेडल जीत लिया है। ये उपलब्धि अभी जारी है। तरूणदीप राय और रिद्धि फोर की मिश्रित टीम ने पीछे करने के बाद शानदार वापसी करते हुए शूट ऑफ़ में ग्रेट ब्रिटेन को करारी शिकस्त दे दी है।

पहली बार जोड़ीदार के रूप में खेल रहे दो बार के ओलंपियन राय और युवा रिद्धि पहले 0-2 और फिर 2-4 से पिछड़ रहे थे, लेकिन इसके बाद इस इंडियन कपल ने शानदार वापसी की और 5-4 (35-37, 36-33, 39-40, 38-37) (18-17) से जीत हासिल की। 

भारत ने इस टूर्नामेंट में दो स्वर्ण पदक हासिल किए. इससे पहले शनिवार को अभिषेक वर्मा, रजत चौहान और अमन सैनी की कंपाउंड पुरुष टीम ने स्वर्ण पदक जीता था. ग्वांगझू एशियाई खेल 2010 में रजत पदक जीतने वाले 38 साल के राय का विश्व कप में पहला कम्बाइन्ड टीम पदक है.

वहीं, 17 साल की रिद्धि का यह विश्व कप में पहला पदक है. इस जोड़ी ने शानदार जज्बा दिखाते हुए दो बार पिछड़ने के बाद जीत दर्ज की. शूट ऑफ में दोनों भारतीय खिलाड़ियों ने नौ अंक जुटाए जबकि ब्रायोनी पिटमैन और एलेक्स वाइस की ब्रिटेन की जोड़ी ने नौ और आठ अंक जुटाए.

भारतीय जोड़ी की शुरुआत खराब रही. दोनों ने पहले दो प्रयास में आठ-आठ अंक जुटाए और पहला सेट दो अंक से हार गए. राय और रिद्धि दूसरे सेट को जीतकर स्कोर बराबर करने में सफल रहे जब ब्रिटेन की जोड़ी ने सात और आठ अंक के साथ खराब प्रदर्शन किया.

तीसरे सेट बड़े अंक वाला रहा. राय और रिद्धि ने 40 में से 39 अंक जुटाए लेकिन प्रतिद्वंद्वी जोड़ी ने पूरे 40 अंक जुटाकर बढ़त बना ली. राय और रिद्धि ने इसके बाद दो बार 10 अंक के साथ प्रतिद्वंद्वी जोड़ी पर दबाव बनाया जो गलती कर गई और भारतीय जोड़ी ने बराबरी हासिल कर ली और फिर शूट ऑफ में मैच जीत लिया।

 

न्यूज़ इनपुट: एजेंसी

फ़ोटो साभार:गूगल