ब्रेकिंग:कंगाल हो चुके श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बने रानिल विक्रमसिंघे!पत्रकार और वकील रह चुके रानिल 6 बार प्रधानमंत्री भी रहे थे

श्रीलंका में गहराते आर्थिक और राजनैतिक संकट के बीच देश को नया राष्ट्रपति मिल गया। अब श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रम सिंघे होंगे जो कि पहले 6 बार देश के प्रधानमंत्री भी रह चुके
 है। श्रीलंका को खस्ता हालत में छोड़कर जब गोटवाया राजपक्षे देश से भाग निकले थे तब रानिल ने ही देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति की कमान संभाली। 

रानिल विक्रमसिंघे को राजनीति का लंबा अनुभव है. वो श्रीलंका के 6 बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं. संसद में उनकी युनाइटेड नेशनल पार्टी का केवल एक ही सांसद है. रानिल राजनीति में आने से पहले एक पत्रकार और वकील भी रह चुके हैं. 1977 में वो पहली बार आम चुनाव में विजयी होकर संसद सदस्‍य बने थे. वह 1993 में पहली बार पीएम बने थे.
राष्ट्रपति पद की दौड़ में रानिल का मुकाबला दुल्लास अलहाप्पेरूमा और अनुरा कुमारा दिसानायके के साथ था। मीडिया सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी के मुताबिक वोटिंग के दौरान 4 वोट को अवैध करार दिया गया। 
रानिल चुनाव जीतने के बाद ऐसे देश के राष्ट्रपति बन रहे है जो कंगाल हो चुका है जिसकी माली हालत बेहद दयनीय हो चुकी है। और रानिल ऐसे देश की कमान 2024 तक संभालेंगे। अब देखना होगा कि रानिल राष्ट्रपति पद की ज़िम्मेदारी किस तरह निभाते है।