14 नवंबर बाल दिवस स्पेशल:भारत के अलावा और किन किन देशों में मनाया जाता है बाल दिवस!बधाई देने के साथ साथ ये खबर भी पढ़िए और अपनी जानकारी बढ़ाइए

आज भारत मे 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। भारत मे सबसे पहले बाल दिवस 20 नवंबर 1964 को मनाया गया था लेकिन जवाहर लाल नेहरू की मृत्यु के बाद उनके जन्मदिन 14 नवंबर के दिन मनाया जाने लगा। 
बाल दिवस कई देशों में मनाया जाता है। आइये जानते है किन किन देशों में बाल दिवस मनाया जाता है।
ऐसा कहा जाता है कि भारत के यूपी में इलाहाबाद मे 14 नवंबर 1889 के दिन जन्मे जवाहर लाल नेहरू को बच्चों से खास लगाव था बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। भारत मे 20 नवंबर 1964 में सबसे पहले बाल दिवस मनाया गया लेकिन चाचा नेहरू के निधन के बाद उनमें जन्मदिन को ही बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।
दुनिया मे लगभग 50 देशों में एक जून को बाल दिवस मनाया जाता है,केवल ब्रिटेन ही ऐसा देश है जहां बाल दिवस नही मनाया जाता।
संयुक्त राष्ट्र द्वारा 20 नवंबर 1954 को अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस मनाए जाने की घोषणा की गई थी,इसका उद्देश्य अलग अलग देशों के बच्चों को आपस मे जोड़ना था ताकि बच्चे एकदूसरे देश की भाषा को समझ सकें और उनमें एकता की भावना का विकास हो। 
भारत से भी पहले सबसे पहली बार बाल दिवस जेनेवा के इंटरनेशनल यूनियन फ़ॉर चाइल्ड वेल्फेयर के सहयोग से अक्टूबर 1953 में मनाया गया था। विश्वभर में सबसे पहले बाल दिवस मनाए जाने का विचार वीके कृष्ण मेनन ने रखा था जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1954 में अपनाकर बाल दिवस मनाया गया। 
बाल दिवस का मुख्य उद्देश्य बच्चों की शिक्षा, उनके स्वास्थ्य ,बाल मजदूरी, उनके भविष्य के प्रति जागरूक करना है। 
कुछ लोगो का मानना है कि पहली बार तुर्की में बाल दिवस मनाया गया रहा लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नही है। 
जनवरी के पहले शुक्रवार को बहामास में बाल दिवस मनाया जाता है।
11 जनवरी को ट्यूनीशिया में,जनवरी के दूसरे शनिवार को थाइलैंड में,फरवरी के दूसरे रविवार को कुक द्वीप में ,नाऊर,नियुए,टोकेलो,और केमन द्वीप में,13 फरवरी को म्यामांर में,मार्च के पहले रविवार को न्यूजीलैंड में,17 मार्च को बांग्लादेश में,4 अप्रैल को चीनी ताइपे,हांगकांग में,5 अप्रैल को फिलिस्तीन में,12 अप्रैल को बोलीविया और हैती में,23 अप्रैल को तुर्की में,30 अप्रैल को मैक्सिको में,5 मई को साउथ कोरिया और जापान में,मई के दूसरे रविवार को स्पेन और यूके में,10 मई को मालदीव में,17 मई को नॉर्वे,27 मई को नाइजीरिया, मई के आखिरी रविवार को हंगरी,1 जून को चीन में,1 जुलाई को पाकिस्तान में,जुलाई के तीसरे रविवार को इंडोनेशिया में,अगस्त के पहले रविवार को उरुग्वे में,16 अगस्त को पैराग्वे में,अगस्त के तीसरे रविवार को अर्जेंटीना और पेरू में,9 सितंबर को कोस्टा रिका में,10 सितंबर को हाउंडर्स में,14 सितंबर को नेपाल,20 सितंबर को ऑस्ट्रिया और जर्मनी में,25 सितंबर को नीदरलैंड,1 अक्टूबर को अल सल्वाडोर,ग्वाटेमाला और श्रीलंका में,अक्टूबर के पहले बुधवार को सिंगापुर में,8 अक्टूबर को ईरान में,12 अक्टूबर को ब्राजील में,अक्टूबर के चौथे शनिवार को मलेशिया में,अक्टूबर के चौथे रविवार को ऑस्ट्रेलिया में,नवंबर के पहले शनिवार को साउथ अफ्रीका में,14 नवंबर को भारत मे,20 नवंबर को अजरबैजान,कनाडा,साइप्रस, मिस्र,इथियोपिया, फिनलैंड, फ्रांस,यूनान,आयरलैंड, इजरायल, केन्या,मैसिडोनिया, नीदरलैंड, फिलीपींस, सर्बिया, स्लोवेनिया,स्वीडन,स्विट्जरलैंड, संयुक्त राज्य अमीरात,त्रिनिदाद, और टोबेगो,में,5 दिसम्बर को सूरीनाम,23 दिसम्बर को सूडान और 25 दिसम्बर को कांगो गणराज्य, कैमरून और भूमध्यरेखीय गिनी में चिल्ड्रन्स डे मनाया जाता है।